Home » इंटरनेशनल » After clean sweep by PM modi, Pakistan cautioned India not to change status of Kashmir
 

PM मोदी की जीत से बौखलाया पाकिस्तान, कश्मीर को लेकर दिया ये भड़काऊ बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 May 2019, 16:12 IST

BJP को अकेले दम पर 303 सीट मिला है जिससे मोदी समर्थक जश्न मना रहें हैं वहीं पीएम मोदी ने इस प्रचंड जनादेश को 130 करोड़ भारतीय नागरिकों की जीत बताया है. जबकि बौखलाए पाकिस्तान से मिसाइल का परीक्षण कर अपनी शेखी बघारी है.

लेकिन कल रुझानों में जैसे-जैसे एनडीए को बहुमत मिलता गया पाकिस्तान में हलचल बढ़ती गई. पाकिस्तानी मीडिया की रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान पाकिस्तानी सेना चीफ जनरल बजबा, ISISI चीफ, विदेश मंत्री ने पीएम इमरान के साथ बंद कमरे में कई घंटों तक मंथन किया. इसके अलावा भारत में स्थित पाकिस्तानी दूतावास को इसपर करीब से नजर बनाए रखने के निर्देश भी दिए थे. 

इसके बाद पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय ने भारत को कश्मीर की संवैधानिक स्थिति को बदलने के खिलाफ आगाह किया है. पाकिस्‍तान ने कहा कि ''पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर विवाद पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करने वाले किसी भी कदम का विरोध करेगा''. अपना पुराना राग अलापते हुए पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि सैद्धांतिक रूप में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में जनमत संग्रह होने तक जम्मू और कश्मीर की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हो सकता है.

 

गौरतलब है कि चुनाव के दौरान भाजपा ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने का संकल्प लिया था. अनुच्छेद 370 जो जम्मू-कश्मीर राज्य को स्वायत्तता का दर्जा देता है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान जोर देकर कहा था कि उनकी पार्टी धारा 370 को ख़त्म करने के लिए संकल्पित है. इसके केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी कहा था कि पार्टी इसे ख़त्म करने को लेकर प्रतिबद्ध है, लेकिन जम्मू एवं कश्मीर के हालात को लेकर लोकसभा में पूर्ण बहुमत के बावजूद ऐसा नहीं किया गया.

धारा 370 के प्रावधानों के मुताबिक, भारतीय संसद को जम्मू-कश्मीर के रक्षा, विदेश मामले और संचार के विषय में कानून बनाने का अधिकार है, लेकिन किसी अन्य विषय से संबंधित क़ानून को लागू करवाने के लिए केन्द्र को राज्य सरकार की सहमति चाहिए.

First published: 24 May 2019, 14:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी