Home » इंटरनेशनल » after margaret thatcher britain again cricket history, a woman pm
 

ब्रिटेन में दूसरी महिला पीएम बनना तय, टेरीजा मे और लेडसम में टक्कर

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 July 2016, 13:35 IST
(एजेंसी)

ब्रिटेन जल्द ही इतिहास को दोहराने वाला है. ब्रेग्जिट मामले में हार के बाद इस्तीफे की घोषणा करने वाले ब्रिटिश पीएम डेविड कैमरन के उत्तराधिकारी की दौड़ में गृह मंत्री टेरीजा मे और ऊर्जा मंत्री आंद्रेया लेडसम को अंतिम उम्मीदवारों के तौर पर चुना गया.

इसके बाद ब्रिटिश और विश्व मीडिया में इस तरह के कयास लगाए जा रहे हैं कि थैचर के बाद जल्द ही ब्रिटेन को दूसरी महिला प्रधानमंत्री मिलेगी.

टेरीजा मे और आंद्रेया लेडसम में टक्कर

अब कंजरवेटिव पार्टी की टेरीजा मे और आंद्रेया लेडसम आगामी दो महीने तक प्रचार कर अपने लिए समर्थन जुटाएंगी. उसके बाद डेढ़ लाख पार्टी सदस्य नौ सितंबर को दोनों में से किसी एक का चुनाव करेंगे. चयनित उम्मीदवार अक्तूबर में कैमरन के इस्तीफे के बाद ब्रिटिश पीएम का पद संभालेगा.

गौरतलब है कि ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में जनमत संग्रह का फैसला आने के कैमरन ने तीन महीने के अंदर पद छोड़ने का ऐलान कर दिया था, जिससे नया प्रधानमंत्री यूरोपीय संघ से अलग होने की प्रक्रिया शुरू कर सके.

मारग्रेट थैचर थीं पहली महिला पीएम

ब्रिटेन के इतिहास में पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर मारग्रेट थैचर ने 1979 से 1990 तक ब्रिटेन की कमान संभाली. थैचर भी भी कंजरवेटिव पार्टी से थीं.

पीएम पद की प्रबल दावेदार टेरीजा मे ने 329 सांसदों में 199 का वोट हासिल किया. जबकि एंड्रिया को 84 सांसदों का समर्थन मिला. वहीं गोव को सिर्फ 46 वोट मिले.

पूरे विश्व में आयरन लेडी के नाम से मशहूर थैचर, जनता के भारी विरोध के बावजूद ब्रिटेन को मुक्त बाजारवादी अर्थव्यवस्था की राह पर ले गईं.

आयरिश रिपब्लिकन आर्मी द्वारा हत्या के प्रयास और उस हमले में पांच लोगों के मारे जाने के बावजूद थैचर ने अगले दिन सभा कर अपने अडिग इरादों का परिचय दिया था.

First published: 14 July 2016, 13:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी