Home » इंटरनेशनल » After the term deadline, Xi Jinping was elected President of China
 

टर्म लिमिट ख़त्म होने के बाद शी जिनपिंग फिर चुने गए चीन के राष्ट्रपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 March 2018, 11:59 IST

शी जिनपिंग को फिर से चीन का राष्ट्रपति चुन लिया गया है. शी जिनपिंग के साथ शी एली वांग किशान को चीन का उप-राष्ट्रपति चुना गया है. वांग, जिनपिंग के करीबी माने जाते हैं. चीनी मीडिया अनुसार साल 2023 तक शी चीन के राष्ट्रपति रहेंगे.

राष्‍ट्रपति पद के लिए डाले गए सभी 2,970 मत जिनपिंग को मिले. वहीं, उप-राष्‍ट्रपति पद के लिए चुने गए वांग सत्‍ताधारी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी में भ्रष्टाचार-निरोधी विभाग के प्रमुख थे. वांग, जिनपिंग के करीबी और राजनीतिक सलाहकार भी रहे हैं. 

 

चीन ने एक ऐतिहासिक फैसला लेते हुए राष्ट्रपति पद के लिए 'दो टर्म' की लिमिट को हटा दिया है. इस फैसले से मौजूदा राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दुनिया का सबसे ताकतवर राष्ट्रपति बनाने की दिशा में बढ़ाया कदम माना जा रहा है. चीन ने 35 साल पहले राष्ट्रपति के रूप में दो टर्म वाला नियम डेंग शिओपिंग ने इसलिए बनाया था ताकि चीन में 'वन मैन रूल' पर लगाम लगाई जा सके. अब इस नियम में संसोधन पर इसे ख़त्म कर दिया गया है.

टर्म लिमिट के समाप्त हो जाने के बाद शी जिनपिंग चीन में तब तक शासन कर सकते है जब तक वह रिटायर नहीं होते. वह चाहें तो आजीवन भी चीन के राष्ट्रपति रह सकते हैं. जिनपिंग को पहले ही देश का अगला माओ घोषित किया जा चुका हैं.

First published: 17 March 2018, 11:59 IST
 
अगली कहानी