Home » इंटरनेशनल » aircraft accidents in 2018, These three major accidents were three months
 

साल 2018 बन रहा हवाई दुर्घटनाओं का वर्ष, तीन महीने हुई ये 11 बड़ी दुर्घटनाएं

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2018, 18:27 IST

बुधवार को उत्तरी अल्जीरिया में सैन्य विमान के दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से 250 से अधिक लोगों के मौत की खबर है. स्‍थानीय समयानुसार विमान सुबह 8 बजे दुर्घटना का शिकार हो गया. विमान में हथियार भी बताए जा रहे है. मीडिया रिपोट्स के मुताबिक मौके पर 14 एंबुलेंस पहुंच चुकी हैं और घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. टीवी समाचार चैनलो में जो वीडियो सामने आ रहे हैं. उनमें विमान का पिछला हिस्सा दिखाई दे रहा है, इसक साथ ही मलबे से उठ रही लपटें और धुआं भी साफ नज़र आ रहा है. दुनियाभर में इस साल अब तक तकरीबन 11  हवाई दुर्घटनाएं हो चुकी हैं.

केदारनाथ आईएएफ एमआई -17 हेलीकॉप्टर दुर्घटना (3 अप्रैल, 2018)

3 अप्रैल 2018 को केदारनाथ में एम -17 का हेलीकॉप्टर केदारनाथ हेलीपैड में उतरने से 20 मीटर पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यह हेलीकॉप्टर तीन आईएएफ चालक दल के सदस्यों और चार मजदूरों को ले जा रहा था. इसमें क्रू- मेंबर घायल हो गए थे.

फ़िलीपींस विमान दुर्घटना (17 मार्च, 2018)

फ़िलीपींस की राजधानी मनीला के उत्तर में विमान उतरने के तुरंत बाद एक छोटे से घर से टकरा गया. इस विमान में 5  लोग सवार थे, जिसमे से दो लोग मारे गए जबकि विमान से घर तबाह हो गया.

इराक में अमेरिकी हेलिकॉप्टर दुर्घटना (16 मार्च, 2018)

पश्चिमी इराक में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद अमेरिकी हेलीकाप्टर में सात लोगों की मौत हो गई.

काठमांडू विमान दुर्घटना (12 मार्च, 2018)

नेपाल के काठमांडू हवाई अड्डे पर इस साल मार्च में 67 यात्रियों और चार चालक दल के सदस्यों को ले जा रहा बांग्लादेश का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

तुर्की निजी विमान दुर्घटना (11 मार्च, 2018)

तुर्की का निजी जेट संयुक्त अरब अमीरात के इस्तांबुल लिए उड़ान भरने के बाद इज़राइल के एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया, जिसमें सभी 11 लोगों की मौत हो गई.

सीरिया में रूसी सैन्य विमान दुर्घटना (7 मार्च, 2018)

सीरिया में एक रूसी सैन्य कार्गो विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें सवार  सभी नौ सैनिक मारे गए. रूसी सेना ने पुष्टि की कि क्रैश एक तकनीकी त्रुटि का परिणाम था

असम में आईएएफ हेलिकॉप्टर दुर्घटना (15 फरवरी, 2018)

असम की माजुली द्वीप में माइक्रोलाइट हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दो भारतीय वायुसेना के पायलटों की मौत हो गई थी.

रूसी यात्री विमान दुर्घटना (11 फरवरी, 2018)

मास्को शहर के हवाई अड्डे से टेकऑफ़ के तुरंत बाद रूसी यात्री विमान 71 यात्रियों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

ग्रांड कैनयन हेलीकॉप्टर दुर्घटना (12 फरवरी, 2018)

ग्रैंड कैन्यन के वेस्ट में अज्ञात परिस्थितियों में दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इसमें छह ब्रिटिश पर्यटक और एक पायलट की मौत हो गई थी.

सीरिया में तुर्की का  विमान दुर्घटनाग्रस्त  (11 फरवरी 2018)

तुर्की का हेलीकॉप्टर एक ऑपरेशन के दौरान उत्तर पश्चिमी सीरिया के अफरीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इसमें  दो सैनिक मारे गए. तुर्की के प्रधान मंत्री बिनिलि यिलडिमार ने कहा कि यह एक टी 129 एटीएसी हेलीकाप्टर था.

जापानी लड़ाकू हेलीकॉप्टर दुर्घटना (6 फरवरी, 2018)

जापानी सैनिकों का एक सैन्य हेलीकाप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया.इसमें  सह-पायलट की हत्या कर दी गई थी

पवन हंस हेलीकॉप्टर मुंबई (13 जनवरी, 2018)

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) के पांच वरिष्ठ अधिकारियों और दो पायलट सहित पवन हंस हेलीकाप्टर मुंबई के तट के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया. ओएनजीसी के उप महाप्रबंधक पंकज गर्ग और वी के बिंदू लाल बाबू के शव हेलीकॉप्टर के मलबे के पास बरामद हुए थे.

First published: 11 April 2018, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी