Home » इंटरनेशनल » Ajab Gajab News: Eagle and owls is guarding Russian President house kremlin in Moscow
 

इस देश के राष्ट्रपति की सुरक्षा करते हैं बाज और उल्लू, परिंदा भी पर नहीं मार सकता आसमान में

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 January 2021, 20:02 IST

Russian President House Kremlin: दुनिया में एक देश ऐसा है जहां के राष्ट्रपति भवन की निगरानी बाज और उल्लू करते हैं. रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन तथा उसके आसपास मौजूद प्रमुख सरकारी इमारतों की सुरक्षा के लिए रक्षा विभाग ने बाज और उल्लुओं की एक टीम बनाई हुई है. इस टीम का गठन साल 1984 में किया गया था

इस टीम में अभी 10 से ज्यादा बाज और उल्लू हैंबाजों और उल्लुओं को सुरक्षा के लिहाज से खास ट्रेनिंग दी गई है. ये कौओं से राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा करते हैं. दरअसल, कौए अक्सर राष्ट्रपति भवन और उसके आसपास के इलाके में मल-मूत्र कर देते हैं. इसी कारण इन इमारतों की सुरक्षा के लिए इऩ शिकारी जानवरों को लगाया गया है.

ये पक्षी संघीय गार्ड सेवा का हिस्सा हैंक्रेमलिन और उसके आसपास की इमारतों की देखरेख करने वाले पावेल माल्कोव कहते हैं कि सोवियत संघ के शुरुआती दौर में इन इमारतों की सुरक्षा के लिए कौओं को मार गिराने वाले गार्ड रखे गए थे. इसके साथ ही उन्हें डराने के लिए शिकारी परिदों की आवाज रिकॉर्ड कर उसका इस्तेमाल किया जाता था.

राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में तैनात परिंदों की टीम में 20 साल की एक मादा बाज 'अल्फाऔर 'फाइल्यानाम का उल्लू है. दोनों इतने तेज है कि कौओं की आवाज सुन कर ही आसमान में मंडराने लगते हैं. पलभर में ही वह कौओं को अपना शिकार बना लेते हैं. जहां दुनिया के हर देश के राष्ट्रपति भवन की सुरक्षा में ट्रेंड कमांडो को लगाया जाता है वहीं रूस में सुुरक्षा के लिए बाज और उल्लू दिखना थोड़ा यूनिक लगता है.

रानी मक्खी को इस युवक ने किया अपनी मुट्ठी में कैद, वीडियो में देखें फिर मधुमक्खियों ने झुंड ने किया क्या

आसमान में उड़ रहे कबूतर को शख्स ने बनाया बंदूक से निशाना, वीडियो में देखें कैसे शिकार ने कर दिया घायल

First published: 30 January 2021, 19:51 IST
 
अगली कहानी