Home » इंटरनेशनल » Algeria has banned the Internet across the country during high school examinations to deal with duplication
 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस देश ने उठाया सबसे बड़ा कदम

न्यूज एजेंसी | Updated on: 23 June 2018, 15:11 IST

अल्जीरिया ने नकल से निपटने के लिए हाई स्कूल की परीक्षाओं के दौरान देश भर में इंटरनेट पर प्रतिबंध लगा दिया है, जो 25 जून तक जारी रहेगा. 'बीबीसी' की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेट सेवा की मोबाइल और फिक्स्ड लाइन दोनों बंद कर दी गई हैं. किसी भी तरह से नकल को रोकने के लिए प्रत्येक हाईस्कूल डिप्लोमा परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले इंटरनेट बंद हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-PMRF: क्या पीएम मोदी की फेलोशिप स्कीम हो गई फेल! सिर्फ 13% को मिला स्कॉलरशिप

इस कदम को 2016 में हुई व्यापक नकल के मद्देनजर उठाया गया. 2016 में परीक्षा से पहले प्रश्नपत्र ऑनलाइन लीक हो गए थे. नतीजतन, अधिकारियों ने साल 2017 में इंटरनेट सेवा प्रदाताओं से सोशल मीडिया एक्सेस को रोकने के लिए कहा लेकिन बात नहीं बनी.

शिक्षा मंत्री नौरीया बेंगाब्रिट ने अल्जीरियाई समाचार पत्र 'अन्नहर' को बताया कि 20-25 जून के दौरान देशभर में फेसबुक बंद रहेगा. 'बीबीसी' ने कहा, इसके अतिरिक्त देश के 2,000 परीक्षा केंद्रों में इंटरनेट एक्सेस के साथ सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को छात्रों और स्कूल कर्मचारियोंदोनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है. परीक्षा केंद्र के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर की भी व्यवस्था की गई.

First published: 23 June 2018, 15:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी