Home » इंटरनेशनल » Almost millions fish died in darling river in Australia
 

जब इस नदी में आ गई मरी हुई मछलियों की बाढ़, देखकर हैरान रह गए लोग, जानें क्या है वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 January 2019, 15:11 IST

ऑस्ट्रेलियाई की एक नदी में लाखों मछलियों का सैलाब आने से लोग हैरान रह गए. दरअसल, हां की डार्लिंग रिवर में पिछले कुछ दिनों में अचानक बड़े पैमाने पर मछलियों के मरने से लोग सकते हैं. खबरों के मुताबिक मर रही मछलियों की तादाद इतनी ज्यादा है कि पूरी नदी सफेद रंग में तब्दील हो चुकी है. इतनी बड़ी तादाद में मछलियों के मरने की घटना पिछले कुछ ही दिनों में हुई है. स्थानीय प्रशासन ने इसे लेकर मंगलवार को चेतावनी जारी की है.

जानकारी के मुताबिक जिस इलाके में मछलियों के मरने की घटना पेश आई है. वह इलाका भीषण सूखे की मार से गुजर रहा है. यह इलाका दक्षिणपूर्वी छोर में बसे मेनेंडी शहर का है. वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि नदी में पानी कम होने और पानी में ऑक्सीजन की मात्रा काफी कम होने से मछलियां मर रही हैं.

नदी का निरीक्षण करने वाले एक अधिकारी ने मीडिया को बताया कि इलाके में गर्मी बढ़ने और पानी में ऑक्सीजन की मात्रा तेजी से कम होने की वजह से मछलियां मर रही हैं. राज्य के जल मंत्री ने भी डार्लिंग नदी का दौरा किया और मीडिया को बताया कि इस आपदा से निपटने के लिए सरकार के पास कोई विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि यह कोई ऐसी समस्या नहीं है. जिसके बारे में हम कह दें कि पैसे नहीं है बल्कि यह ऐसी समस्या है जिसका कोई हल नहीं समझ में आ रहा है.

ये भी पढ़ें- जब ससुराल पहुंचते ही नई-नवेली दुल्हन को धोने पड़े 365 जोड़ी बदबूदार मोजे, जाने फिर क्या हुआ

First published: 29 January 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी