Home » इंटरनेशनल » Amedeo Modigliani’s Nude Woman Painting Sells for 157.2 Million Dollor in Sotheby’s New York
 

हजारों करोड़ में नीलाम हुुई ये 100 साल पहले बनी Nude पेंटिंग, जानें क्या है इसमें खास

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2018, 11:15 IST

एक पेंटिंग खरीदने के लिए कोई इंसान कितना पैसा खर्च कर सकता है. आप सोच रहे होंगे हजार, दो हजार या एक लाख. लेकिन आपको ये जानकर हैरान होगी कि, एक पेंटिंग लाख, दो लाख या करोड़ दो करोड़ रुपये में नहीं बिकी, बल्कि ये पेंटिंग पूरे 1060 करोड़ रुपये में बिकी है. यानि इस पेंटिंग को जिसने खरीदा उसे 10 अरब 60 करोड़ रुपये चुकाने पड़े.

इस पेंटिंग की नीलामी सोमवार को न्यूयॉर्क के सोथवे में की गई. इस पेंटिंग की नीलामी के बाद ये दुनिया की चौथी सबसे महंगी बिकने वाली पेंटिंग बन गई. कला जगत के प्रेमियों के लिए ये चर्चा का विषय बनी हुई है. ये पेट‍िंग कई मायनों में बेहद खास है. क्योंकि ये 100 साल पुरानी है. दूसरा ये कि ये एक न्यूड पेंटिंग है.

बता दें कि इस पेंटिंग को जाने माने पेंटर एमेडियो मोदीग्लियानी (Amedeo Modigliani) ने साल 1917 में बनाया था. ये एक ऑयल पेंट वाली पेंटिंग है. इस पेंटिग में एक मह‍िला ब‍िना वस्‍त्रों के पीठ करके लेटी है. यह पेंटिंग कई प्रदर्शनियों में लगाई जा चुकी है और हाल ही में इसे न्‍यूयॉर्क के सोथवे में लगाया गया था. जहां इसकी नीलामी हो गई. बता दें कि मोदीग्लियानी द्वारा बनाई गई ये सबसे बड़ी न्‍यूड पेंट‍िंग है.

बता दें कि इससे पहले साल 2015 में भी मोदीग्लियानी द्वारा बनाई गई एक न्यूड पेंटिंग करीब 1070 करोड़ रुपये में नीलाम हुई थी. इस पेंटिंग को भी 1917 में बनाया गया था. जिसकी नीलामी नवंबर 2015 में न्यूयॉर्क में ही हुई थी.

एमेडियो मोदीग्लियानी एक इतालवी (Italian) कलाकार थे. उन्हें पेट‍िंग करने का शौक था. उन्होंने पेंटिंग के फील्ड में कई कीर्तिमान स्थापिक किए और इसे एक नई दिशा दी. आज भी उनकी पेंट‍िंग दुन‍िया के हर बड़े म्‍यूज‍ियम में रखी गई हैं. मात्र 35 साल की उम्र में मोदीग्लियानी का न‍िधन हो गया.

ये भी पढ़ें- Video: चीते जैसी फुर्ती दिखाकर जवान ने बचा ली बच्ची की जान, रेल मंत्री ने की तारीफ

First published: 16 May 2018, 11:15 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी