Home » इंटरनेशनल » America and Turkey suspends immigration services of both countries
 

अमेरिका और तुर्की में तक़रार बढ़ी, वीज़ा सेवाएं सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 October 2017, 13:40 IST

अमेरिका और तुर्की ने दोनों देशों के बीच यात्रा के लिए सभी गैर आव्रजन वीजा सेवाओं पर अस्थाई रोक लगा दी है. दोनों देशों में यह तनाव पिछले हफ्ते इस्तांबुल में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के एक कर्मचारी की गिरफ्तारी के बाद पैदा हुआ है. वीज़ा संबंधी रोक प्रभावी हो गई है और कुछ अपवादों के साथ अब तुर्की के नागरिक अमेरिका की और अमेरिका के नागरिक तुर्की की यात्रा नहीं कर सकते.

अमेरिका का कहना है कि वह अपने कर्मचारी की गिरफ्तारी से काफी व्यथित है. अमेरिकी मिशन के कर्मचारी की गिरफ़्तारी की वजह मौलवी फेतुउल्लाह गुलेन के साथ कथित संबंध उजागर होने के बाद हुई है. तुर्की का दावा है कि 2016 में हुई तख्तापलट कोशिश के पीछे मास्टरमाइंड गुलेन थे. गुलेन फिलहाल अमेरिका में हैं और तुर्की ने अमेरिका से उनके प्रत्यर्पण की मांग की है.

अंकारा में अमेरिकी दूतावास ने रविवार को बयान जारी कर कहा कि हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से अमेरिकी सरकार को अमेरिकी दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए तुर्की सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है. अमेरिका के इस ऐलान के बाद रविवार को अमेरिका में तुर्की के दूतावास ने भी हू-ब-हू वैसा ही बयान जारी किया, जैसा पहले अमेरिका ने किया था.

इस बयान के मुताबिक, 'हाल में हुए घटनाक्रमों की वजह से तुर्की सरकार को तुर्की दूतावासों और स्टाफकर्मियों की सुरक्षा के लिए अमेरिकी सरकार की प्रतिबद्धता का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए बाध्य होना पड़ा है.' तुर्की के दूतावास ने कहा कि यह फैसला तुरंत प्रभाव से लागू होगा. तुर्की की सरकारी समाचार एजेंसी एनादोलू के मुताबिक, गिरफ्तार किया गया वाणिज्य दूतावास कर्मी तुर्की का नागरिक है.

First published: 9 October 2017, 13:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी