Home » इंटरनेशनल » America: Bomb Cyclone comes in Colorado, 8 crore people in trouble hundreds stranded in car
 

Video: इस ‘BOMB’ के चपेट में आने से 8 करोड़ लोगों की जान आफत में, आ गई है तबाही

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 March 2019, 19:09 IST

अमेरिका के कोलोराडो में बम चक्रवाती तूफान की चपेट में 8 करोड़ लोग आ गए हैं. इसकी वजह से कई इलाकों में तबाही आ गई है. बम साइक्लोन की वजह से इलाकों में भीषण तूफान आ गया है. जिससे बुधवार को सड़क पर चल रहे वाहनों की रफ्तार अचानक थम गई.

तूफान की वजह से लोग जहां-तहां अपनी गाड़ियों में ही दुबकने को मजबूर हो गए. तूफान के साथ हो रही बर्फबारी इतनी तेज थी कि गाड़ियों और घरों में मौजूद लोग भगवान से सलामती की दुआ मांगने लगे. काफी संख्या में वाहनों में आपसी टक्कर हुई जिसकी वजह से वे दुर्घटनाग्रस्त हो गए.

पश्चिमी अमेरिका के कोलोराडो शहर में आया ये तूफान ग्रेट प्लेन और मिडवेस्ट के कुछ हिस्सो में भी फैल गया. चक्रवात इतना भयानक था कि प्रवर्तन अधिकारी भी तूफान में फंसे लोगों और इसकी वजह से हुई दुर्घटना से निपटने के बजाय अपनी गाडियां छोड़कर छिपे रहे.

एलबर्ट काउंटी के मैनेजर ने बताया कि हम ऐसी स्थिति में थे, जहां हमें बचाव दल को भी रेस्क्यू करना पड़ा. कोलोराडो में रे पासोस काउंटी के प्रवक्ता रयान पार्सेल ने सीएनएन से बातचीत में कहा कि राहत व बचाव कार्य पूरे जोरों पर है. उन्होंने कहा कि यह चक्रवात कोलोराडो के सामान्य तूफानों से बहुत शक्तिशाली और खतरनाक था.

चक्रवात की वजह से कोलोराडो में 100 से ज्यादा गाड़ियां आपस में भिड़कर दुर्घटनाग्रस्त हो गईं. हालांकि टक्कर में किसी की जान नहीं गई, लेकिन लोगों को गंभीर चोटें आईं. 

बता दें कि यह साइक्लोन वायुमंडल के दबाव में लगातार गिरावट के कारण आता है. 24 घंटे से ज्यादा देर तक 24 मिलीबार से कम वायुमंडीलय दबाव होने पर इस तरह के साइक्लोन का खतरा बढ़ जाता है. यहां वायुमंडलीय दबाव 33 मिलीबार तक कम हो चुका था, जिस कारण चक्रवात लगातार शक्तिशाली होता गया.

First published: 14 March 2019, 19:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी