Home » इंटरनेशनल » America Massive Fire in California Forest More Than 650 Homes Burns
 

कैलिफोर्निया: जंगल में लगी आग पर सात दिन बाद भी नहीं पाया गया काबू, सैकड़ों घर जलकर राख

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 July 2018, 13:47 IST

अमेरिका के उत्तर कैलिफोर्निया में पिछले एक सप्ताह से लगी आग पर अभी तक काबू नहीं पाया जा सका है. तमाम कोशिशों के बावजूद आग पर काबू नहीं पाया जा सका है. बता दें कि कैलिफोर्निया के जंगलों में बीती 23 जुलाई को भयंकर आग लग गई थी. इस आग ने कई घरोंं भी अपनी चपेट में ले लिया. वहां से आ रही खबरों के मुताबिक 7 दिनों में इस आग में अबतक 650 से अधिक घर जलकर राख हो चुके हैं.

कैलिफोर्निया के दमकल अधिकारियों के मुताबिक इस आग से अभी 5,000 से अधिक संरचनाओं को खतरा है. इस आग ने गुरुवार को विकराल रूप ले लिया और सैन फ्रांस्सिको से करीब 230 मील उत्तर में स्थित रेडडिंग शहर को अपनी चपेट में ले लिया.

दमकल विभाग के अधिकारियों का कहना है कि आग को बुझाने के लिए जो काम किए जा रहे हैं, उनमें तेजी लाई गई है. उन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले एक-दो दिनों में ही आग पर काबू पा लिया जाएगा. लेकिन आग के विकराल रूप को देखते हुए अभी कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

बता दें कि जंगल में लगी इस भयानक आग से करीब 10 हजार लोग अपना घर छोड़ कर जा चुके हैं. वहीं इस आग में दो दमकलकर्मी और दो बच्चे एवं उनकी दादी मां की मौत हो चुकी है.

वहीं रविवार को भी अधिकारियों को आग में मृत एक और व्यक्ति मिला है, लेकिन अधिकारियों ने उसकी पहचान जारी नहीं की है.28 जुलाई जारी एक विज्ञप्ति में कैलिफोर्निया अग्निशमन विभाग ने कहा था कि शुक्रवार देर रात तक आग 194 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैल गई है.

बता दें कि बीते सोमवार को एक वाहन में कुछ गड़बड़ी की वजह से यह आग लगी थी, लेकिन मंगलवार को यह नियंत्रण से बाहर हो गई और रेड्डिंग शहर तक पहुंच गई. बताया जा रहा है कि आने वाले वक्त में आग में जलने वाले घरों का आंकड़ा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें- जेल में दिखी गैंगस्टर की दबंगई, जेलर को एक लाख रुपये देकर शान-ओ-शौकत से मनाया जन्मदिन

First published: 30 July 2018, 13:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी