Home » इंटरनेशनल » america president election: hillary clinton became first woman candidate
 

अमेरिका: राष्ट्रपति उम्मीदवारी के साथ हिलेरी क्लिंटन ने रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST
(एजेंसी)

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी और डेमोक्रेटिक पार्टी की हिलेरी क्लिंटन ने आखिरकार राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में जीत दर्ज करते हुए अपनी दावेदारी पेश कर दी है.

अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई महिला देश के सर्वोच्च पद के चुनाव में प्रत्याशी बनी है. हिलेरी ने बुधवार को यह दावेदारी न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको प्राइमरी में निर्णायक जीत के बाद दर्ज कराई. 

हिलेरी क्लिंटन ने न्यूयार्क के ब्रूकलिन में अपने समर्थकों से कहा, "आप सभी लोगों का शुक्रिया, हमने इस चुनाव में एक महत्वपूर्ण पड़ाव पार कर लिया है, हमारे देश के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा कि राष्ट्पति के चुनाव में किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार कोई महिला बनी है."

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन को डेमोक्रेटिक पार्टी का उम्मीदवार बनने के लिए जरूरी 2,383 डेलिगेट का समर्थन हासिल करने के लिए बधाई दी है. वैसे राष्ट्रपति ओबामा ने अभी तक हिलेरी क्लिंटन को औपचारिक तौर पर अपना समर्थन नहीं दिया है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने एक बयान जारी करते हुए कहा, "उनके ऐतिहासिक अभियान ने लाखों लोगों को प्रेरित किया है और यह मध्य वर्ग के परिवारों एवं बच्चों के लिए उनके आजीवन संघर्ष का विस्तार है."

प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट द्वारा जारी बयान के मुताबिक, "डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्यों के लिए प्रेरणा बनने और उनमें ऊर्जा भरने के लिए ओबामा ने हिलेरी और डेमाक्रेटिक पार्टी में उनके प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स, दोनों की तारीफ की है."

इसके अलावा वरमोंट के सीनेटर सैंडर्स के अनुरोध पर राष्ट्रपति बराक ओबामा कल व्हाइट हाउस में उनसे मुलाकात करेंगे.

First published: 8 June 2016, 4:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी