Home » इंटरनेशनल » America: President trump reach brussels meet NATO and European Union leader
 

डोनाल्ड ट्रंप पहुंचे ब्रसेल्स, NATO और EU के नेताओं से मुलाक़ात

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2017, 10:07 IST
Trump

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो और यूरोपीय संघ के नेताओं से गुरुवार को ब्रसेल्स में मुलाकात की. एक समय था, जब उन्होंने इस शहर को 'नरक' बताया था.

चिंतित सहयोगी अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से दृढ़ संकल्प की उम्मीद लगाए बैठे हैं. ट्रंप का उनके पहले विदेशी दौरे पर उन्हीं संगठनों की ओर से भव्य स्वागत किया जा रहा है, जिनकी प्रचार अभियान के दौरान ट्रंप ने खूब खिल्ली उड़ाई थी और इस वजह से अटलांटिक पार के संबंधों को लेकर चिंता उपजी थी.

राष्ट्रपति ट्रंप बुधवार को कड़े सुरक्षा बंदोबस्त के बीच उच्चस्तरीय बैठकों में शामिल होने के लिए ब्रसेल्स पहुंचे. ब्रिटेन के मैनचेस्टर में पॉप कंसर्ट में हुए हमले ने इन बैठकों की चमक को फीका कर दिया है. इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट समूह ने ली है.

नेताओं को उम्मीद है कि वे ट्रंप को इस पर विश्वास दिला सकेंगे कि ब्रसेल्स स्थित यूरोपीय संघ और नाटो का महत्व हमेशा बना रहेगा. माना जाता है कि द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में इन्हीं संगठनों के प्रयासों से शांति कायम है.

इस्लामी आतंकवाद से निपटने में नाकामी के चलते ट्रंप ने नाटो को बेकार बताया था. इसके अलावा 28 देशों के समूह यूरोपीय संघ को छोड़ने के ब्रिटेन के फैसले को समर्थन देकर इस संगठन को भी सतर्क कर दिया था.

First published: 26 May 2017, 10:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी