Home » इंटरनेशनल » america realize postal stamp for NRI
 

भारतवंशियों के सम्मान में अमेरिका जारी करेगा डाक टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एजेंसी)

भारतीय-अमेरिकियों के सम्मान में अमेरिका का डाक विभाग दीपावली के मौके पर डाक टिकट जारी करेगा. अमेरिका के इस कदम का वहां रह रहे भारतीय समुदाय ने स्वागत किया है और कहा है कि इससे भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत होंगे.

दरअसल भारतीय अमेरिकियों और प्रभावशाली अमेरिकी सांसदों के सात साल से जारी प्रयासों के कारण ही अमेरिका दीपावली पर स्मारक डाक टिकट जारी करेगा.

इस स्मारक टिकट का औपचारिक रूप से पांच अक्तूबर को अनावरण किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इसमें चमकती हुई सुनहरी पृष्ठभूमि में जलते हुए एक परंपरागत दीप की तस्वीर होगी और ‘फॉरएवर यूएसए 2016’ लिखा होगा.

न्यूयॉर्क से कांग्रेस की सदस्य कैरोलिन मेलोनी ने बताया कि अमेरिकी डाक सेवा (यूएसपीएस) ‘दीप पर्व दीवाली के सम्मान में’ नवंबर से यह डाक टिकट जारी करेगा.

यूएसपीएस के सैली एंडर्सन ब्रूस (कनेक्टिकट) ने दिए की तस्वीर ली है और वर्जीनिया के ग्रेग ब्रीडिंग ने वाशिंगटन के विलियम गिकर के साथ मिलकर टिकट का डिजाइन तैयार किया है. गिकर परियोजना के कला निदेशक हैं. मेलोनी ने बताया कि दिवाली पर टिकट बरसों की कड़ी मेहनत का नतीजा है.

उन्होंने इस बात पर अफसोस जाहिर किया कि कई भारतीय अमेरिकियों और दुनिया के लाखों लोगों के लिए दीवाली के महत्त्वपूर्ण आध्यात्मिक और सांस्कृतिक पर्व होने के बावजूद अब तक उसका अपना कोई स्मारक टिकट नहीं था.

मेलोनी ने कहा कि हर बड़े धर्म का अपना स्मारक टिकट है इसलिए दिवाली पर स्मारक टिकट की मांग लंबे समय से की जा रही थी.

उन्होंने जब सिटी हॉल से यह ‘ऐतिहासिक एलान’ किया तो शहर में भारत की वाणिज्य दूत रीवा गांगुली दास, दीपावली स्मारक टिकट परियोजना की प्रमुख रंजू बत्रा और प्रख्यात भारतीय अमेरिकी अटॉर्नी रवि बत्रा भी मौजूद थीं.

मेलोनी ने कहा कि यह टिकट अमेरिकी डाक विभाग के लिए राजस्व जुटाने में अत्यंत महत्त्वपूर्ण होगा. दीपावली स्मारक टिकट परियोजना की प्रमुख रंजू बत्रा ने भारतीय अमेरिकी समुदाय के अन्य नेताओं के साथ मिलकर अभियान चलाया था और इसके लिए लाखों हस्ताक्षर जुटाए थे.

मेलोनी ने यह भी बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्ष 2014 और 2015 में अपने अमेरिका दौरे के दौरान दीपावली स्मारक टिकट के लिए किए जा रहे प्रयासों से अवगत कराया गया था.

First published: 25 August 2016, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी