Home » इंटरनेशनल » America’s Vermont State Government will give 10 thousand-dollar to People to move there
 

अगर आपके पास नहीं है घर तो यहां बसने के लिए सरकार दे रही लाखों रुपये के साथ नौकरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 June 2018, 12:42 IST

अगर कोई आपको घर बैठे लाखों रुपये देने की बात कहें तो यकीनन आप हैरान रह जाएंगे. यही नहीं साथ में नौकरी देने की बात तो आपकी खुशी को और भी बढ़ा देगी. दरअसल, अमेरिका का एक राज्य वहां जाकर रहने वाले हर शख्स को 10 हजार रुपये देने का ऑफर दिया है. इस राज्य का नाम है वॉरमॉन्ट.

प्रकृति की गोद में बसे अमेरिका के वॉरमॉन्ट राज्य ने 'रिमोट वर्कर ग्रांट प्रोग्राम' शुरू किया है. इस प्रोग्राम का उद्देश्य राज्य में युवाओं की संख्या बढ़ाना है. जिसके तहत 2019 में वॉरमॉन्ट में बसने वाले 100 लोगों को 10 हजार डॉलर यानी करीब 6 लाख 70 हजार रुपये दिए जाएंगे. ये राशि दो साल में आधी-आधी दी जाएगी. इस प्रोग्राम से सरकार उम्मीद जता रही है कि उनके इस ऑफर से कई लोग प्रभावित होंगे और वे उनके राज्य में स्थायी रूप से रुकना पसंद करेंगे.

इस प्रोग्राम में भाग लेने वाले व्यक्ति का वॉरमॉन्ट के बाहर किसी कंपनी में काम करना जरूरी है. इस कार्यक्रम के के अंतर्गत जो व्यक्ति वॉरमॉन्ट राज्य में आकर बसेगा, उसे राज्य सरकार श‍िफ्ट होने पर आने वाले खर्च की सहित 6.70 लाख रुपये देगी. साथ ही यहां बसने वाले शख्स को वॉरमॉन्ट की नागरिकता लेना भी जरूरी होगी.

बता दें कि शुरुआती दौर के बाद हर साल 20 लोगों को इस प्रोग्राम के तहत शामिल किया जाएगा. यही नहीं, इस ऑफर के साथ आपको घर बैठे ही काम करने का मौका भी दिया जाएगा. जिसके लिए वॉरमॉन्ट के बाहर आप जिस कंपनी में काम करते हैं उसके लिए आपको यहां से घर बैठे काम करने का मौका दिया जाएगा.

 

वॉरमॉन्ट के गवर्नर के मुताबिक राज्य की वर्कफोर्स लगातार घट रही है. इसी वर्कफोर्स को बढ़ाने के लिए इस प्रोग्राम को चलाया जा रहा है. इस प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए 1 जनवरी, 2019 से आवेदन किया जा सकेगा. हालांकि इसका फायदा पहले आओ पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा.

बॉरमॉन्ट में तेजी से बढ़ रही है वृद्धों की संख्या

खबरों के मुताबिक वॉरमॉन्ट राज्य एक गंभीर समस्या से जूझ रहा है. यहां पर वृद्धों की संख्या युवाओं की संख्या से कहीं अधिक है. इसके पीछे की एक बड़ी वजह युवाओं का बड़े शहरों की ओर पलायन करना है. छोटा राज्य होने की वजह से वॉरमॉन्ट में किसी बड़ी कंपनी का ऑफिस नहीं है, ऐसे में लोगों को रोजगार की तलाश में दूसरे राज्य में जाना पड़ रहा है.

इस वजह से बड़ी संख्या में युवा राज्य से बाहर जा चुके हैं. ऐसा होने पर अब वॉरमॉन्ट में वृद्धों की संख्या युवाओं से ज्यादा हो गई है. यही नहीं ये राज्य अमेरिका का सबसे बुजुर्ग राज्य बन गया है.

ये भी पढ़ें- अब ट्रेन में ज्यादा सामान लेकर करेंगे सफर, तो भरना पड़ेगा जुर्माना

First published: 5 June 2018, 12:36 IST
 
अगली कहानी