Home » इंटरनेशनल » america urged all countries to finish relationship with north korea, if war happens north korea destroyed
 

अमेरिका: उत्तर कोरिया से सभी देश करें संबंध खत्म

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2017, 14:00 IST

बुधवार को नार्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण करने के बाद विवाद गहरा गया है. अमेरिका समेत जापान और दक्षिण कोरिया ने इस परीक्षण की कड़ी निंदा की है. दक्षिण कोरिया ने इसके जवाब में बुधवार को मिसाइल भी दागी. अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मिसाइल के परीक्षण के बाद उसे देख लेने की धमकी दी है.

नार्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण करने के बाद अमेरिका ने नार्थ कोरिया को सबक सिखाने की कोशिश की है. अमेरिका ने सभी देशों से उत्तर कोरिया के साथ राजनयिक और व्यापारिक संबंध समाप्त करने का आग्रह किया है. अमेरिका ने उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के बाद यह कदम उठाया है.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने चीनी समक से उत्तर कोरिया को दी जाने वाली तेल आपूर्ति बंद करने को कहा है. हेली ने कहा कि अमेरिका युद्ध नहीं चाहता. यदि युद्ध हुआ तो उत्तर कोरिया पूरी तरह से नष्ट हो जाएगा.

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद यह चेतावनी दी गई है. उत्तर कोरिया ने दावा किया था कि बुधवार को दागी गई मिसाइल लगभग 4,475 किलोमीटर की ऊंचाई तक गई लेकिन विशेषज्ञों ने उत्तर कोरिया के इन दावों पर संदेह जताया है. उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने इस परीक्षण को बेजोड़ और सफल बताया है.

हेली ने कहा, "जरूरत है कि चीन इस दिशा में अधिक कदम उठाए. राष्ट्रपति ट्रंप ने आज सुबह शी जिनपिंग से बात की और उन्हें बताया कि अब हम ऐसे मुकाम पर खड़े हो गए हैं, जहां चीन को उत्तर कोरिया के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त करने चाहिए."

First published: 30 November 2017, 14:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी