Home » इंटरनेशनल » America: Violent protests in several US cities last night, A protester shot dead
 

बीती रात अमेरिका के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन, एक प्रोटेस्टर की गोली मारकर हत्या

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2020, 10:10 IST

Protest in America: बीती रात अमेरिका के कई शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए. इस दौरान टेक्सास में एक प्रदर्शनकारी की गोली मारकर हत्या कर दी गई. अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से अभी तक अमेरिका में प्रदर्शन जारी है. शनिवार को इस प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया. इसके बाद पोर्टलैंड, सिएटल, रिचमंड और ऑस्टिन समेत कई अमेरिकी शहरों में हिंसक प्रदर्शन हुए.

कई शहरों में जमकर आगजनी, तोड़फोड़ और गोलीबारी की घटनाएं हुईं. हिंसक प्रदर्शन में  पुलिस अधिकारी समेत कई आम नागरिक घायल हुए हैं. पुलिस ने दो दर्जन से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार भी किया है. दरअसल, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद प्रदर्शनों को देखते हुए राष्ट्रपति ट्रंप ने कई शहरों में केंद्रीय बलों की तैनाती कर दी है, प्रदर्शनकारी इसका विरोध कर रहे हैं.

पुलिस अधिकारियों को रविवार तड़के उस समय थाने में शरण लेनी पड़ी, जब बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी कैपिटल हिल इलाके में पहुंच गए. कैलिफोर्निया में प्रदर्शनकारियों ने शनिवार की रात अदालत में आग लगा दी. इसके अलावा थाने में जमकर तोड़फोड़ की और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस अधिकारियों पर हमला किया.

पुलिस ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने जमकर आतिशबाजी की और खिड़कियों को तोड़ दिया. प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया गया, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने पुलिसकर्मियों से झड़प कर ली. वर्जीनिया की राजधानी रिचमंड में देर रात सैकड़ों लोग सड़कों पर उतरे.

पुलिस ने रात में प्रदर्शनकारियों को लौटने की चेतावनी भी दी लेकिन प्रदर्शनकारियों पर इसका असर नहीं पड़ा. इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस गोले छोड़े. टेक्सास के ऑस्टिन शहर में प्रदर्शन के दौरान गोलीबारी की घटना हुई, इसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं कई लोग घायल भी हुए. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए बल का प्रयोग किया और आंसू गैस के गोले दागे.

कोरोना के बाद अमेरिका में तबाही मचा रहा हन्ना तूफान, तेज हवाओं के साथ हो रही भारी बारिश

COVID-19 Updates: दुनियाभर में छह लाख 52 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, भारत में संक्रमितों की संख्या 14 लाख के पार

First published: 27 July 2020, 9:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी