Home » इंटरनेशनल » american ambassador Nikki Haley says strict action should be taken else Russia can make chemical attack to new york
 

सख्त कदम नहीं उठाये तो रूस कर देगा न्यूयॉर्क पर रासायनिक हमला- निकी हैली

न्यूज एजेंसी | Updated on: 15 March 2018, 15:02 IST

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निकी हेली ने ब्रिटेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए चेतावनी दी है कि यदि सख्त कदम नहीं उठाए गए तो रूस न्यूयॉर्क पर या संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों के शहरों पर रासायनिक हमला कर सकता है. सीएनएन के मुताबिक, हेली ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन पिछले सप्ताह रूस के पूर्व जासूस एवं उनकी बेटी पर हुए नर्व एजेंट हमले के बाद ब्रिटेन के साथ खड़ा है.

हेली ने कहा कि अमेरिका, ब्रिटेन के उस आकलन से सहमत है कि पूर्व जासूस को जहर देने के पीछे रूस का हाथ है. हेली ने इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सख्त कदम उठाने की मांग की है.

हेली ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक के दौरान कहा, "अमेरिका को विश्वास है कि ब्रिटेन में दो लोगों पर सैन्य स्तर के नर्व एजेंट का इस्तेमाल कर किए गए हमले के पीछे रूस का हाथ है." उन्होंने कहा कि रूस नेअंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया है.

हेली ने कहा, "यदि हमने इस समस्या के समाधान के लिए त्वरित कदम नहीं उठाया तो साल्सिबरी आखिरी स्थान नहीं होगा, जहां इस रासायनिक हथियार का इस्तेमाल हुआ है. वे (रूस) न्यूयॉर्क पर या संयुक्त राष्ट्र के किसी भी सदस्य देश के शहरों पर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं." गौरतलब है कि रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ स्क्रिप्ल और उनकी बेटी यूलिया पर ब्रिटेन के साल्सिबरी में नर्व एजेंट के जरिए जहर दिया गया था.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान ने दिल्ली स्थित अपने उच्चायुक्त को बुलाया वापस, भारत पर लगाया ये आरोप

हालांकि, रूस ने इन आरोपों को मनगढ़ंत कहानियां बताकर खारिज कर दिया है और इस हमले में अपनी भागीदारी से इनकार किया है. ब्रिटेन का विश्वास है कि इस हमले में रूस का हाथ है और इस पर प्रतिक्रियास्वरूप बुधवार को ब्रिटेन ने देश से 23 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान कर दिया था.

 

First published: 15 March 2018, 15:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी