Home » इंटरनेशनल » American President Donald Trump says North Korean missile tests are no threat to US
 

उत्तर कोरिया को राष्ट्रपति ट्रंप का समर्थन, बोले- उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से खतरा नहीं

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2019, 9:26 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्ंरप ने उत्तर कोरिया के लिए अपने सुर बलना शुरु कर दिए हैं. ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण से उन्हें कोई खतरा नहीं है. ट्रंप की ये प्रति क्रिया गुरुवार को उत्तर कोरिया द्वारा की गई कम दूरी की मिसाइलों के परीक्षण के बाद आई है. बता दें कि तानाशाह किम जोंग उन ने गुरुवार को अपनी कम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण कराया था. इसे दक्षिण कोरिया के लिए चेतावनी माना जा रहा है. हालांकि ट्रंप ने इस बारे में कोई सख्ती नहीं दिखाई और कहा कि इससे अमेरिका को खतरा नहीं है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन के रिश्तों में मुधरता देखने को मिली है. इसी सिलसिले में ट्रंप और किम पिछले एक साल में तीन बार मुलाकात कर चुके हैं. उत्तर कोरिया के लिए अपने कड़े शब्दों में चेतावनी देने वाले ट्रंप दो मुलाकातों के बाद उत्तर कोरिया के लिए नरमी दिखा रहे हैं.

गुरुवार को उत्तर कोरिया द्वारा किए गए दो मिसाइल परीक्षणों पर अमेरिकी राष्ट्ररपति की सकारात्मक प्रतिक्रिया यही बताती है कि ट्रंप या तो कि के रंग में रंगते जा रहें है या दोनों की दोस्ती ने रंग दिखाना शुरु कर दिया है. अमेरिका ने मिसाइल परीक्षण पर कहा है कि ये अमेरिका के लिए चेतावनी नहीं है. ट्रंप ने कहा है कि उनके अपने विवाद हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि उत्तर और दक्षिण कोरिया ने साल 1950 से 1953 तक युद्ध लड़ा. इसमें अमेरिका ने भी प्रमुख भूमिका निभाई थी.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि दोनों ही मिसाइलें कम दूरी की हैं, जो बहुत कम मानक की हैं. यह अमेरिका के आसपास के किसी स्थान तक भी नहीं पहुंच सकतीं. इन मिसाइलों की रेंज में दक्षिण कोरिया और सीमा के नजदीक स्थित अमेरिका के सैनिक अड्डे ही आते हैं.

राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि किम के साथ उनके रिश्ते बहुत अच्छे हैं. हम देखेंगे कि क्या होता है. बता दें कि दोनों नेताओं ने पिछले एक साल में तीन बैठकें की. जिनका उद्देश्य उत्तर कोरिया को सैद्धांतिक रूप से परमाणु कार्यक्रम रोकने के लिए सहमत करना था. लेकिन ट्रंप और किम की तीनों ही मुलाकातों का कोई नतीजा अबतक सामने नहीं आया.

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयपाल रेड्डी का हैदराबाद में निधन

First published: 28 July 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी