Home » इंटरनेशनल » American president Donald Trump Says on tension between India and Pakistan
 

भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का बड़ा बयान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 September 2019, 10:11 IST

भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच दो सप्ताह पहले के मुकाबले तनाव अब कम हुआ है. उन्होंने कहा है कि यदि भारत और पाकिस्तान चाहें तो मध्यस्थता के लिए तैयार है. बता दें कि ट्रंप का ये बयान फ्रांस में 26 अगस्त को हुई G7 की बैठक के बाद करीब दो सप्ताह बाद आया है. जहां ट्रंप ने पीएम मोदी से मुलाकात की थी.

ट्रंप ने सोमवार को मीडिया से कहा, “आप जानते हैं कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान में टकराव है.” ट्रंप ने कहा कि, उनका मानना है कि दो सप्ताह पहले दोनों देशों के बीच जितना तनाव था अब उसमें कमी आई है. बता दें कि G7 में जब पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की थी, तब पीएम मोदी ने ट्रंप को दो टूक कहा था कि भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे किसी भी मुद्दे के समाधान के लिए किसी भी देश के हस्तक्षेप की जरूरत नहीं है.

बता दें कि इससे पहले ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा था कि, पीएम मोदी ने उनसे कहा था कि वह भारत-पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव को समाधान निकालें. यानी ट्रंप बिचौलिया की भूमिका निभाएं. उसके बाद भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि भारत ने कभी भी भारत-पाक समाधान के लिए तीसरे पक्ष का हस्तक्षेप के लिए नहीं कहा है.

हालांकि ट्रंप ने एक बार फिर से दोनों देशों (भारत-पाकिस्तान) से कहा है कि, “मुझे दोनों देशों का साथ बहुत अच्छा लगता है. यदि वे चाहें तो मैं उनकी मदद करना चाहता हूं.” इसके अलावा जब जुलाई में इमरान खान अमेरिकी की यात्रा पर गए थे, तब इमरान खान से मुलाकात के दौरान ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे को सुलझाने में मदद की पेशकश की थी, हालांकि भारत ने ट्रंप के इस प्रस्ताव को ये कहकर खारिज कर दिया था कि उन्हें कश्मीर मुद्दों के समाधान के लिए तीसरे पक्ष की आवश्यकता नहीं है. वहीं दूसरी और पाकिस्तान ने ट्रंप की इस पेशकश का स्वागत किया था.

UNHRC की बैठक में आज आमने-सामने होंगे भारत-पाकिस्तान, कश्मीर मुद्दे पर बेनकाब होगा पाक

First published: 10 September 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी