Home » इंटरनेशनल » American president Donald Trump warnings to Iran on Twitter
 

ट्रंप की ईरान को कड़ी चेतावनी, कहा- किसी भी हमले का देंगे करारा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2019, 8:11 IST

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इनदिनों तीन दिवसीय दौरे भारत में है. वह मंगलवार रात नई दिल्ली पहुंचे. जहां वह आज विदेश मंत्री एस जयशंकर और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. पोम्पियो का ये दौरा भारत और अमेरिकी संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले जाने के लिहाज से देखा जा रहा है.

वहीं दूसरी और अमेरिका और ईरान के बीच मौजूद तनाव में कोई कमी नहीं आ रही है. दोनों देशों के बीच तनाव अभी भी बरकरार है. इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा है कि वह अमेरिका पर किसी भी तरह के हमले का करारा जवाब देने को तैयार हैंराष्ट्रपति ट्रंप ने दोनों देशों के बीच बढ़े तनाव के दौरान ट्वीट कर कहा कि अमेरिका के किसी भी चीज पर ईरान के हमले का बड़ा और करारा जवाब दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि ईरान के नेता केवल ताकत और बल को समझते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि अमेरिका के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली सैन्य बल है. ईरान और अमेरिका के बीच बढ़े तनाव के चलते अमेरिका ने पहले ही ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाए हुए हैं. अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंधों के तहत ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खम्नेई और उनकी सेना के आठ शीर्ष सैन्य कमांडर अब अमेरिका में वित्तीय सुविधाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

ट्रंप ने ये फैसला बुधवार को तब लगाया जब ईरान ने अमेरिका के जासूसी ड्रोन को मार गिराया. ट्रेजरी सचिव स्टीवन मेनुचिन की उपस्थिति में ट्रंप ने इस प्रतिबंध पर हस्ताक्षर किए थे. ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका किसी भी कीमत में ईरान को परमाणु हथियान नहीं बनाने देगा. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने अभी तक संयम बनाए रखा लेकिन आगे दबाव बनाए रखा जाएगा.

बता दें कि एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका ने ईरान में अपने निगरानी ड्रोन गिराए जाने के बाद ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमले किए थे. रिपोर्ट में बताया गया है कि हमले से राकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा, हालांकि अमेरिका के रक्षा अधिकारियों ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.

इमरान खान ने देशवासियों को दी 6 दिन की मोहलत, अगर ऐसा नहीं किया तो बर्बाद हो जाएगा पाकिस्तान

First published: 26 June 2019, 8:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी