Home » इंटरनेशनल » American woman gets big compensation of 42 crore rupees in revenge porn case
 

इस शख्स को अपनी Ex-Girlfriend को देना पड़ा 42 करोड़ रुपये हर्जाना, वजह है हैरान करने वाली

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 15:17 IST

अमेरिका की एक कोर्ट ने रिवेंज पोर्न मामले में एक ऐतिहासिक फैसला सुनाया है. ये फैसला कैलिफॉर्निया में एक फेडरल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने सुनाया. कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए आरोपी शख्स पर 42 करोड़ रुपये का जर्माना लगाया. बता दें कि इस शख्स का आरोप है इसने एक महिला की न्यूड तस्वीरें और वीडियो इंटरनेट पर वाइरल कर दी. उसके बाद महिला उस शख्स के खिलाफ कोर्ट पहुंच गई.

ये है पूरा मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका के केलिफोर्निया में डेविल इलमा नाम का शख्स एक महिला की अश्लील तस्वीरें सोशल मीडिया पर डालता था. बताया जा रहा है कि ये महिला उस शख्स की पूर्व प्रेमिका है. जिसका साल 2013 में उससे ब्रेकअप हो गया था. उसके बाद ये शख्स महिला की तस्वीरें इंटरनेट पर अपलोड करने लगा.

यही नहीं इलमा अपनी पूर्व प्रेमिका के फोटो और वीडियो तमाम पोर्न वेबसाइट पर भी अपलोड करता था. कोर्ट द्वारा जारी दस्तावेजों के मुताबिक इलमा महिला से कहता था कि वह उसकी जिंदगी इस तरह खराब कर देगा कि वो आत्महत्या करने को मजबूर हो जाएगी.

उसकी हरकतों से तंग आकर महिला कोर्ट पहुंच गई और उसके खिलाफ मामला दर्ज कराया. फेडरल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने मामले को रिवेंज पोर्न की कैटगरी मानते हुए फैसला सुनाया. कोर्ट ने डेविड को अपनी पूर्व गर्लफ्रेंड को 48 करोड़ का हर्जाना भरने का आदेश दिया. इस जुर्माने को अब का दूसरा सबसे बड़ा रिवेंज पॉर्न का जुर्माना माना जा रहा है.

कोर्ट ने अपने आदेश में आरोपी शख्स को कॉपीराइट उल्लंघन, 30 लाख डॉलर गंभीर मानसिक तनाव और 3 लाख अन्य क्षतियों की पूर्ति के लिए चुकाने का आदेश दिया. वहीं इस पूरे मामले पर आरोपी शख्स डेविड की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

क्या है रिवेंज पोर्न कानून

रिवेंज पॉर्न कानून के तहत अगर कोई व्यक्ति सामने वाले की बिना मर्जी के उसकी तस्वीरें या उससे जुड़ी भी कोई गोपनीय जानकारी सार्वजनिक करता है यानि इंटरनेट और सोशल मीडिया में शेयर करता है तो उसे सजा का हकदार माना जाएगा.

ये भी पढ़ें- बादशाह के गाने पर अदा के डांस मूव्स पर सोशल मीडिया फिदा, वीडियो हुआ वायरल

First published: 14 April 2018, 15:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी