Home » इंटरनेशनल » An illegal gold mine collapsed in eastern Congo, 50 people dead
 

भारी बारिश से धंसी सोने की अवैध खदान, जिंदा दफन हो गए 50 मजदूर, कांगो गणराज्य में बड़ा हादसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 September 2020, 17:55 IST

Congo Gold Mine Collapse: अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो में एक अवैध सोने की खान धंसने की बड़ी खबर सामने आ रही है. इस हादसे में 50 लोगों की मौत हो गई है. एक एनजीओ द्वारा यह जानकारी दी गई है. बताया जा रहा है कि बारिश के चलते यह सोने की खदान धंस गई थी.

सोने की खदान धंसने से वहां काम कर रहे 50 मजदूर जिंदा दफन हो गए. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारी बारिश के कारण साउथ किवू प्रांत के कामितुगा के नजदीक स्थित एक सोने की खदान दोपहर करीब 3 बजे ढह गई. इस घटना में खदान में काम कर रहे मजदूरों में मात्र एक मजदूर ही जिंदा बच पाया है, बाकि लोग जिंदा दफन हो गए.

किवू प्रांत के गवर्नर नगवाबीज कासी ने जानकारी दी कि मरने वालों में अधिकांश युवा मजदूर थे. वहीं कामितुगा के मेयर एलेक्जेंद्रा बुंड्या ने हादसे के लिए भारी बारिश को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा कि भारी बारिश के चलते मिट्ठी खिसकी और खदान धंस गई. हालांकि उन्होंने हादसे में मरने वालों की संख्या स्पष्ट नहीं बताई है.

इस दर्दनाक घटना के बाद बुंड्या ने 2 दिन के शोक की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने स्थानीय निवासियों से अपील की है कि खदान में दफन हुए मजदूरों के शव को वह बाहर निकलवाने में मदद करें. बताया जा रहा है कि जब यह घटना घटी, उस समय सभी मजदूर शॉफ्ट में बंद थे. जब जमीन धंसने लगी तो भारी बारिश की वजह से वह बाहर नहीं निकल पाए.

First published: 12 September 2020, 17:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी