Home » इंटरनेशनल » Apple, Google, Facebook & other major companies united against US President Donald Trump decision on banning Muslims
 

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ एकजुट हुए गूगल, एप्पल, फेसबुक व अन्य

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 February 2017, 13:17 IST

अमेरिका के नए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध के खिलाफ एप्पल, गूगल, फेसबुक समेत दुनिया की कई दिग्गज तकनीकी कंपनियां एकजुट हो गई हैं. इन कंपनियों द्वारा ट्रंप के इस आदेश के खिलाफ एक संयुक्त पत्र लिखकर अपना विरोध जताया गया है.

रिकोड की कारा स्विशर के मुताबिक तमाम मुल्कों के मुसलमानों के अमेरिका आने पर अस्थायी प्रतिबंध का विरोध जताते हुए यह कंपनियां एक पत्र तैयार कर रही हैं. स्विशर लिखती हैं कि ट्रंप के पर्यटन संबंधी इस आदेश के खिलाफ इन कंपनियों का यह पहला ऐसा संयुक्त प्रयास है.

शुक्रवार को डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका में सात मुस्लिम मुल्कों के यात्रियों और शरणार्थियों के आने पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया था. शुक्रवार रात को आए इस आदेश के बाद राष्ट्रपति ट्रंप को अमेरिकी की सड़कों पर उतरे हजारों नागरिकों समेत कड़े विरोध का सामना करना पड़ रहा है.

पहली या दूसरी पीढ़ी के प्रवासी नागरिकों द्वारा सिलिकॉन वैली में स्थापित की गईं तमाम कंपनियां भी इस प्रतिबंध के खिलाफ मुखर हो गई हैं और सर्जी ब्रिन, टिम कुक, मार्क जकरबर्ग समेत तमाम अन्य खुलकर इस प्रतिबंध का विरोध जता रहे हैं.

तकरीबन सभी बड़ी कंपनियों ने इस आदेश का विरोध जताया है. एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा, "बिना अप्रवासियों के एप्पल का अस्तित्व ही नहीं होता, जैसे हम करते हैं वैसे अकेले को कुछ नया करने दो और कामयाब होने दो...यह एक ऐसी नीति नहीं है जिसका हम समर्थन करें." 

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने लिखा, "आपमें से अधिकांश की तरह, मैं भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा जारी किए गए हालिया आदेश के पड़ने वाले प्रभाव से चिंतित हूं... हमें शरणार्थियों और जरुरतमंदों के लिए अपने दरवाजे खुले रखने होंगे. हम ऐसे ही हैं."

स्वयं एक अप्रवासी और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा, "हम इस आदेश और ऐसे किसी प्रस्ताव के प्रभाव को लेकर चिंतित हैं जिससे गूगल कर्मचारियों और उनके परिवारों पर प्रतिबंध थोपा जाए या फिर अमेरिका में श्रेष्ठ प्रतिभाओं को लाने के रास्ते पर बाधा डाली जाए." पिचाई का कहना है कि इस आदेश से करीब 190 गूगल कर्मचारियों पर प्रभाव पड़ेगा. 

First published: 2 February 2017, 13:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी