Home » इंटरनेशनल » State Counsellor Of Myanmar Aung San Suu Kyi in Delhi, greets at President house
 

आंग सान सू की: दोबारा भारत आकर बहुत खुश, म्यांमार-भारत के रिश्ते ऐतिहासिक

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 October 2016, 11:47 IST
(एएनआई)

चार दिवसीय दौरे के तहत म्यांमार की विदेश मंत्री आंग सान सू की का दिल्ली में भव्य स्वागत किया गया. इस दौरान सू की ने भारत के साथ म्यांमार के रिश्तों की जमकर तारीफ की. सू की गोवा में ब्रिक्स-बिम्सटेक बैठक के बाद सोमवार को दिल्ली पहुंची हैं.   

आंग सान सू की ने कहा, "भारत दोबारा आकर बहुत अच्छा लग रहा है. जब भी मैं यहां आती हूं तो मुझे महसूस होता है कि हम एक दूसरे के कितना करीब हैं."

सू की ने साथ ही कहा, "दोनों देशों के रिश्ते ऐतिहासिक हैं. दोनों देशों के रिश्ते कसौटी पर खरे भी उतरे हैं. भारत से बहुत कुछ सीखने को मिलता है. भारत-म्यांमार अपने सांस्कृतिक रिश्तों के बल पर आगे बढ़ सकते हैं. मैं दोनों देशों के संबंध बेहतर बनाने को लेकर काफी उत्सुक हूं."

राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत

इससे पहले आंग सान सू की का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया. उन्हें इस दौरान गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम मोदी ने भी सू की का स्वागत किया. 

खास बात यह है कि सू की पीएम मोदी के बुलावे पर भारत आई हैं. पीएम मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा होनी है.

उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने देश में पांच दशक के सैन्य शासन को खत्म किया. उनकी यात्रा से दोनों पक्षों के आपसी हितों पर चर्चा करने और मौजूदा दोस्ताना संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने की ओर कदम बढ़ा है. 

म्यांमार की विदेश मंत्री आंग सान सू की ने राजघाट जाकर महात्मा गांधी को भी अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

4 दिवसीय दौरे पर सू की

इस बीच आंग सान सू की ने दिल्ली में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से भी मुलाकात की. सोमवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से 10 जनपथ स्थित आवास पर मुलाकात की थी. कांग्रेस नेताओं ने इसे शिष्टाचार के तहत हुई बैठक बताया.

कांग्रेस पार्टी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर सू की का स्वागत करते हुए सोनिया गांधी की तस्वीर पोस्ट की. सू की 16 अक्टूबर से भारत के चार दिवसीय दौरे पर हैं. वह ब्रिक्स-बिम्सटेक आउटरीच सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए गोवा भी गई थीं.

ट्विटर
First published: 18 October 2016, 11:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी