Home » इंटरनेशनल » Australia central bank prints 184 million A$50 notes with spelling mistake
 

नोटों में पकड़ी गई बड़ी स्पेलिंग मिस्टेक, छपने के 7 महीने बाद चला गलती का पता

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2019, 17:59 IST

ऑस्ट्रेलिया केसेंट्रल बैंक ने अपने नए 50 डॉलर के बैंक नोटों में कई गलतियां की हैं. रॉयटर्स के मुताबिक नोटों को छापने में कई टाइपोग्राफिक गलतियां पायी गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार इन गलतियों को केंद्रीय बैंक ने छापने और प्रसारित करने से पहले अनदेखा कर दिया.

सबसे पहले इसका पता साथ महीने बाद गुरुवार को तब चला जब रेडियो आउटलेट ट्रिपल एम के एक श्रोता ने स्टेशन को ऑस्ट्रेलिया के रिज़र्व बैंक (आरबीए) के नए 50 डॉलर के नोट की एक शानदार तस्वीर भेजी, जिसमें रेस्पॉन्सिबिल्टी (responsibilty) आई (I) गायब था.

 

RBA के अनुसार 50 डॉलर मुद्रा सबसे अधिक परिचालित है और उपयोग में आने वाले अन्य बैंकनोटों के कुल मूल्य का लगभग आधा है. यह नोट 18 अक्टूबर 2018 को नए सिक्योरिटी फीचर्स के साथ आया था, जिसमें नकली नोटों से बचने और नेत्रहीनों के लिए स्पर्श कर पहचानने के साथ डिज़ाइन किया गया था.

इस नोटों पर ऑस्ट्रेलिया की पहली महिला सांसद एडिथ कोवान के भाषण का अंश भी सूक्ष्म अक्षरों में मुद्रित होता है. बैंक के अनुसार भाषण की वर्तनी को नहीं जांचा गया. आरबीए के एक प्रवक्ता ने रायटर्स को एक ईमेल में दिए बयान में कहा कि बैंक को इसकी जानकारी है और अगले प्रिंट रन में वर्तनी को सही कर दिया जाएगा.

ये हैं दुनिया के 10 सबसे बेहतरीन एयरपोर्ट और एयरलाइंस

First published: 9 May 2019, 17:59 IST
 
अगली कहानी