Home » इंटरनेशनल » australia pm changes visa norms that will effect indians most
 

पीएम मोदी के साथ सेल्फी लेने के बाद ऑस्ट्रेलिया के पीएम ने दिया भारत को झटका

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 April 2017, 16:27 IST

ऑस्ट्रेलिया के पीएम मैलकम टर्नबुल ने भारत से लौटने के बाद भारतीयों को बड़ा झटका दिया है. ऑस्ट्रलिया ने बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिये 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी कर्मचारियों द्वारा उपयोग किये जा रहे वीजा कार्यक्रम को समाप्त कर दिया है. इन कर्मचारियों में ज्यादातर भारतीय हैं. जिसके बाद सबसे ज्यादा भारतीय पर इसका असर होगा. इस कार्यक्रम को 457 वीजा के नाम से जाना जाता है.

457 वीजा के तहत कंपनियों को उन क्षेत्रों में चार साल तक विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करने की अनुमति थी, जहां कुशल ऑस्ट्रेलियाई कामगारों की कमी है. टर्नबुल ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया एक आव्रजन देश हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई कामगारों को अपने देश में रोजगार में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. इसीलिए ऑस्ट्रेलिया सरकार 457 वीजा समाप्त कर रही है.

क्या है 457 वीजा ? 
 
इस वीजा के जरिये अस्थायी तौर पर विदेशी कर्मचारी ऑस्ट्रेलिया आते हैं. यह वीजा रखने वालों में ज्यादातर भारत के हैं. उसके बाद ब्रिटेन और चीन का स्थान है. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री के मुताबिक 457 वीजा को रोजगार का पासपोर्ट होने की अब अनुमति नहीं दी जाएगी और ये रोजगार ऑस्ट्रेलियाई के लिये रखे जाएंगे.

 

एबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार 30 सितंबर की स्थिति के अनुसर आस्ट्रेलिया में 95,757 कर्मचारी 457 वीजा  के तहत काम कर रहे थे. अब इस कार्यक्रम की जगह दूसरा वीजा कार्यक्रम लाया जाएगा. टर्नबुल ने कहा है कि नया कार्यक्रम यह सुनिश्चित करेगा कि विदेशी कर्मचारी उन क्षेत्रों में काम करने के लिये ऑस्ट्रेलिया आयें, जहां कुशल लोगों की काफी कमी है न कि केवल इसीलिए आयें कि नियोक्ता को आस्ट्रेलियाई कामगारों के बजाए विदेशी कर्मचारियों को नियुक्त करना आसान है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री टर्नबुल ने यह घोषणा हाल ही में भारत यात्रा के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी से मुलाकात कर लौटने के बाद की है. पीएम टर्नबुल ने भारत यात्रा के दौरान पीएम मोदी के  साथ दिल्ली मेट्रो पर सफर किया था. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पीएम टर्नबुल ने मोदी के साथ अक्षरधाम की यात्रा की थी.

First published: 18 April 2017, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी