Home » इंटरनेशनल » Australian Billionaire Donates Fortune Worth 2.8 Thousand Million To Charity
 

इस शख्स ने दान कर दी अपनी जिंदगी भर की कमाई, बेटी को दिया ये खास काम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 December 2018, 10:16 IST

हर इंसान पूरी जिंदगी कड़ी मेहनत कर संपत्ति इकट्ठी करता है ताकि आने वाले वक्त में वो अपने बच्चों की अच्छा भविष्य दे सके उन्हें ऐशोआराम की जिंदगी दे सके, लेकिन अगर कोई व्यक्ति अपनी कड़ी मेहनत की जमा पूंजी को वो दान कर दे तो आप इसे क्या कहेंगे. पूंजी भी को हजार-दो हजार या लाख-दो लाख रुपये नहीं बल्कि कई हजार करोड़ में हो तो ये जानना और भी जरूरी हो जाता है कि आखिर वो शख्स है कौन?

ऐसा ही कुछ किया है ऑस्ट्रेलिया के एक कारोबारी. जिसने अपनी सारी जमा पूंजी को दान कर दिया. इस कारोबारी ने अपनी संपत्ति को बच्चों को नहीं दिया बल्कि अपनी मौत से पहले ही इस शख्स ने अपनी संपत्ति का वसीयतनामा बनाया जिसमें पूरी संपत्ति को दान किए जाने की बात कही गई है.

दरअसल, ऑस्ट्रेलियाई व्यापारी स्टैन पेरॉन ने अपनी 2.8 अरब डॉलर यानि 2 खरब एक अरब 37 करोड़ 60 लाख रुपये की संपत्ति दान कर दी है. पेरॉन का बीते महीने 96 साल की आयु में निधन हो गया था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, स्टैन का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया, जिसमें परिवार के सदस्यों, मित्रों और अन्य लोगों ने भाग लिया.

 

अपनी मौत से पहले स्टैन ने एक बयान में लिखा था कि, वह अपनी संस्था स्टैन पेरॉन धर्मार्थ संस्थान को अपनी संपत्ति का अधिकांश हिस्सा दान कर रहे हैं. स्टैन ने लिखा था, "मैंने अपने बचपन के लक्ष्य को पूरा किया और अपने परिवार के लिए भी काफी-कुछ किया है. लेकिन मैं बहुत ही भाग्यशाली हूं कि मैंने जो कमाया है, उससे मैं वंचित लोगों की सहायता कर सकता हूं और उनके जीवन को बदलने में सक्षम हूं.”

बता दें कि धर्मार्थ संस्थान वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के बच्चों के स्वास्थ्य पर केंद्रित है, जिसकी देखरेख अब स्टैन की 52 साल की बेटी करेंगी. बता दें कि स्टैन का बचपन गरीबी में बीता था, लेकिन मेहनत के दम पर उन्होंने वो मुकाम हासिल कर लिया जो हर किसी के बस की बात नहीं है.

ये भी पढ़ें- Flashback 2018 : ये हैं साल 2018 के खतरनाक विमान हादसे, जिनमें चली गई सैकड़ों लोगों की जान

First published: 15 December 2018, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी