Home » इंटरनेशनल » Australian government approves Adani coal mine project in Queensland
 

अडानी की ऑस्ट्रेलिया में बड़ी जीत, कोयला खदान परियोजना को सरकार ने दी मंजूरी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 15:57 IST

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने मंगलवार को कहा कि उसने भारतीय व्यापारी गौतम अडानी की कोयला खदान परियोजना को मंजूरी दे दी है. 'द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड' के अनुसार पर्यावरण मंत्री मेलिसा प्राइस ने घोषणा की कि उन्होंने अडानी समूह द्वारा प्रस्तुत भूजल प्रबंधन योजनाओं को मंजूरी दे दी क्योंकि राष्ट्रमंडल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान संगठन और जियोसाइंस ऑस्ट्रेलिया ने पाया कि वे वैज्ञानिक आवश्यकताओं को पूरा करते हैं.

उन्होंने कहा "इस स्वतंत्र मूल्यांकन और अनुमोदन के लिए पर्यावरण और ऊर्जा विभाग की सिफारिश के बाद मैंने वैज्ञानिक सलाह को स्वीकार किया है और भूजल प्रबंधन योजनाओं को मंजूरी दी है." इसे पहले पर्यावरण समूहों ने ग्रेट आर्टेसियन बेसिन पर कारमाइकल कोयला खदान स्थल पर भूजल के छिद्रों के प्रभाव के बारे में चिंता जताई थी, जो क्षेत्र के बड़े हिस्सों के लिए भूजल का स्रोत है. उन्हें डर था कि खनन गतिविधियां क्षेत्र पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती हैं. प्रस्तावित कोयला खदान के खिलाफ कई प्रदर्शन भी हुए.

 

पर्यावरण मंत्रालय की मंजूरी का मतलब परियोजना को आगे बढ़ाने के लिए केवल क्वींसलैंड सरकार का अनुमोदन आवश्यक है. स्कॉट मॉरिसन के नेतृत्व वाली सरकार में क्वींसलैंड के सांसद मई में चुनाव होने से पहले योजना को मंजूरी देने के लिए मूल्य पर दबाव डाल रहे थे. विपक्षी लेबर पार्टी परियोजना के सार्वजनिक धन का विरोध करती रही है.

अडानी माइनिंग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लुकास डाउ ने अनुमोदन का स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि फर्म भूजल निकालने की संघीय शर्तों को पूरा करेगी. उन्होंने कहा, "योजना यह सुनिश्चित करेगी कि हम स्थायी पर्यावरणीय नतीजे हासिल करें और हम अब उन हजारों कामों को अंजाम देने की उम्मीद कर रहे हैं जो हमारी परियोजना उत्तर और मध्य क्वींसलैंड में लोगों के लिए बनाएगी."

11 साल की लड़की ने आनंद महिंद्रा को पत्र लिखकर दिया गजब का आईडिया

First published: 9 April 2019, 15:57 IST
 
अगली कहानी