Home » इंटरनेशनल » Austria burqa ban act Government warns Muslim women to show faces in public will be fined
 

बुर्का हटाआे, चेहरा दिखाआे नहीं तो जुर्माना चुकाआे

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 September 2017, 14:29 IST

यूं तो मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पर बैन लगाए जाने का मुद्दा लंबे समय से कर्इ देशों में चर्चा का विषय बना है. लेकिन अब हाल ही में आॅस्ट्रिया में सरकार की आेर से आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है कि बुर्का पहनने पर फाइन देना होगा. लिहाजा मुस्लिम महिलाआें को अपने चेहरे को ढककर चलने की सख्त मनाही है.

द इंडिपेंडेंट की खबर के मुताबिक इस नियम को 1 अक्टूबर से लागू कर दिया जाएगा. लोगों में बुर्का के प्रति जागरूकता लाने के लिए सार्वजनिक प्रोग्राम चलाए गए हैं. नर्इ पाॅलिसी के तहत सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का पहनने या फिर चेहरा ढकने पर 150 यूरो (तकरीबन 11 हजार रुपये) का फाइन लगेगा. साथ ही पुलिस जांच के दौरान चेहरे को ढकने वाले किसी भी तरह के कपड़े को फौरन हटाना होगा.

आॅस्ट्रिया संसद ने मर्इ में मुस्लिम समूहों के विरोध प्रदर्शन करने के बावजूद उनकी मांग को खारिज करते हुए बुर्का पर प्रतिबंध को मंजूरी दे दी थी. 'एंटी फेस वीलिंग एक्ट' के तहत मुस्लिम महिलाएं या कोई अन्य ट्रांसपोर्ट, कोर्ट, स्कूल आैर सार्वजनिक स्थानों पर बुर्का नहीं पहन सकता है.

 

आॅस्ट्रिया घूमने आने वाले लोगों के लिए पाॅलिसी में साफतौर से इस बात को लिखा गया है कि पुलिस जांच के दौरान उन्हें अपने चेहरे से बुर्का हटाना होगा.

यह भी याद रखना होगा कि बार बार मना किए जाने के बावजूद भी अगर चेहरे को ढका जाता है तो दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी. आपको बता दें कि इस पाॅलिसी के खिलाफ हजारों प्रदर्शनकारी लंबे समय से विरोध कर रहे हैं.

उनका मानना है कि महिलआें को अपनी मर्जी के मुताबिक रहने की आजादी है. इस तरह का कोर्इ भी कानून उनके अधिकारों को छीनना है. वहीं सरकार का मानना है कि बुर्का पहनना देश के कानून का उल्लंघन करना है और यह महिलाआें को इसकी आजादी नहीं देता है.

First published: 23 September 2017, 14:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी