Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: Heavy snowfall have also killed an estimated 550 animals and destroyed more than 1,000 hectares of farmland
 

अफ़ग़ानिस्तान और पाकिस्तान में बर्फ़बारी का क़हर, 100 से ज़्यादा की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 February 2017, 10:28 IST

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में भारी बर्फबारी ने कहर बरपा दिया है. हिमस्खलन की घटनाओं में यहां 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. बताया जा रहा है कि सबसे ज्यादा तबाही पाकिस्तान बॉर्डर के पास नॉर्थ अफगानिस्तान के नूरिस्तान में हुई है. 

नूरिस्तान में बर्फबारी की चपेट में आकर 50 लोगों की मौत हुई है. उत्तरी पाकिस्तान में भी 30 मौतों की ख़बर है. चित्राल कस्ब में नौ लोगों के मारे जाने की जानकारी है. इस बीच भारत में हिमालय के इलाकों में हिमस्खलन हो रहा है. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

अफगानिस्तान में प्राकृतिक आपदा मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद उमर मोहम्मदी ने नूरिस्तान में 50 मौतों की पुष्टि की है. बार्गमटल जिले के दो गांव बर्फबारी से पूरी तरफ से दफन हो गए. मरने वालों की तादाद बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. 

काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट बंद

अफगानिस्तान में पिछले तीन दिन से भारी हिमस्खलन हो रहा है. मध्य और पूर्वोत्तर प्रांतों में मकानों को भारी नुकसान पहुंचा है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी तबाही हुई है. रेस्क्यू में दूर-दराज के गांवों तक पहुंचने में काफी दिक्कत आ रही है. 

काबुल इंटरनेशनल एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है. एयरपोर्ट के रनवे पर चारों तरफ बर्फ की चादर बिछ गई है. काबुल और कंधार हाईवे पर सैकड़ों वाहन फंस गए, जिन्हें बचाव दल ने काफी मशक्कत के बाद निकाला. 

भारी हिमस्खलन से साढ़े पांच सौ से ज्यादा जानवर भी मारे गए हैं, जबकि तकरीबन एक हजार हेक्टेयर कृषियोग्य जमीन बर्बाद हो गई है. 

First published: 6 February 2017, 10:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी