Home » इंटरनेशनल » baba ramdev patanjli gets notice for recall of patanjali products by Nepal's Drug Administration.
 

नेपाल में बाबा रामदेव की पतंजलि के 6 प्रोडक्‍ट फेल, बेचने पर लगी रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 June 2017, 16:07 IST

बाबा रामदेव के पतंजलि उत्पादों को पड़ोसी देश नेपाल में भी बड़ा झटका लगा है. खबर के मुताबिक, नेपाल में पतंजलि आयुर्वेद के छह प्रोडक्ट लैब  टेस्ट में फेल हो गए हैं. नेपाल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने पतंजलि से अपने इन आयुर्वेदिक दवाओं को वापस लेने को कहा है. दूसरी तरफ सरकार ने देशभर में दुकानदारों से इन उत्पादों को ना बेचने की अपील की है.

 

सूत्रों के अनुसार कुल सात उत्पादों का प्रोडक्ट क्वालिटी टेस्ट किया गया, जिसमें महज एक उत्पाद को नेपाल में बेचने की हरी झंडी मिल सकी है. बुधवार को कनकमणि दीक्षित ने ट्वीट करते हुए बताया कि पतंजलि का आमला चूर्ण बैच नंबर AMC067, दिव्या गाशर चूर्ण बैच नंबर A-GHCI31, बाकुची चूर्ण बैच नंबर BKC 011, त्रिफला चूर्ण बैच नंबर A-TPC151, अश्वगंधा बैच नंबर AGC 081, अदविया चूर्ण बैंच नंबर DYC 059 माइक्रोबियल टेस्ट में फेल हो गए हैं.

दूसरी तरफ  पतंजलि आयुर्वेद के सूत्र ने कहा कि दवाओं पर रोक नहीं लगायी गई है, बल्कि दवाओं के एक खास खेप की बिक्री एवं उपयोग को अभी मना किया गया है जो परीक्षण में विफल रहा.

इससे पहले सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिली जानकारी के अनुसार योग गुरु बाबा रामदेव की कंपनी ‘पतंजलि’ के कई उत्‍पाद उत्‍तराखंड की एक लैब द्वारा किए गए क्‍वालिटी टेस्‍ट में फेल हो गए थे. हिन्‍दुस्‍तान टाइम्‍स की रिपोर्ट के अनुसार, सूचना के अधिकार (आरटीआई) के तहत मिले जवाब में यह जानकारी दी गई.

First published: 23 June 2017, 16:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी