Home » इंटरनेशनल » Baghdad: Death toll rises to 125 in twin explosions
 

बगदाद: आईएस के आत्मघाती हमले में 200 से ज्यादा की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 July 2016, 14:47 IST
(एएनआई)

इराक़ की राजधानी बगदाद में शनिवार को हुए दो बम धमाकों में मरने वालों की तादाद 200 के ऊपर पहुंच गई है, जबकि 200 से भी ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, मध्य बगदाद के शिया बहुल इलाके कर्राडा के व्यस्ततम बाजार में आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से भरी लॉरी में विस्फोट करके खुद को उड़ा दिया. इस दौरान ईद की खरीदारी कर रहे सैकड़ों लोग धमाकों की चपेट में आ गए.

आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ऑनलाइन बयान जारी कर इस हमले की जिम्मेदारी ली है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक धमाके में मरने वालों की संख्या 200 से ज्यादा हो गई है.

अधिकारियों के अनुसार विस्फोट में मारे जाने वाले लोगों की तादाद अभी बढ़ने की आशंका है, क्योंकि कई लोग इमारत के मलबे में दबे हैं. इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने करादा में घटनास्थल दौरा किया, जहां उन्हें लोगों के गुस्से का सामना भी करना पड़ा.

इसके अलावा इराक के एक और शिया बहुल इलाके अल-शाब में भी कार बम धमाका हुआ, जिसमें पांच लोगों के मारे जाने और 16 अन्य के घायल होने की सूचना है. इस धमाके की अभी किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

गौरतलब है कि एक हफ्ते पहले बगदाद से करीब 50 किमी दूर फालुजा को इराकी सेना ने आईएस के कब्जे से मुक्त कराया था. यह इलाका आईएस का अहम गढ़ था.

माना जा रहा है कि इस हार से इस्लामिक स्टेट के आतंकी बौखला गए हैं. अब इराक के मोसुल में ही आईएस का कब्जा रह गया है. यह इराक का दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है.

First published: 4 July 2016, 14:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी