Home » इंटरनेशनल » Baghdadi's sister arrested, may open many secrets of ISIS
 

अब बगदादी की बहन गिरफ्तार, खोल सकती है ISIS के कई बड़े राज

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 November 2019, 14:23 IST
(Reuters)

तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने इस्लामिक स्टेट समूह के सरगना अबू बक्र अल-बगदादी की बहन को उत्तरी सीरिया से गिरफ्तार किया है. हालही में अमेरिकी सेना ने बगदादी को अपने खास ऑपरेशन में मार गिराने का दावा किया है. तुर्की का कहना है कि 65 वर्षीय रसमिया अवध को सीरियाई शहर अज़ाज़ के पास छापे के दौरान हिरासत में लिया गया था.

उन्होंने दावा किया कि अवध की गिरफ्तारी से आतंकवादी समूह के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है. रॉयटर्स के अनुसार एक अधिकारी ने बताया "हमें उम्मीद है कि आईएसआईएस के अंदरूनी कामकाज पर बगदादी की बहन से खुफिया जानकारी जुटाई जाएगी."

 

तुर्की के अधिकारियों ने कहा कि महिला को सोमवार शाम को अलेप्पो प्रांत में स्थित एक ट्रेलर से पकड़ा गया था. उनके साथ उनके पति और बहू भी थे, जिनसे पूछताछ की जा रही थी और पांच बच्चे थे. रिपोर्टों में कहा गया है कि बगदादी की बहन के बारे में बहुत कम जानकारी उपलब्ध थी और इस बात की कोई स्पष्टता नहीं थी कि गिरफ्तार की गई महिला आईएसआईएस प्रमुख की बहन थी.

 

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार आतंकवादी के पांच भाई और कई बहनें थीं, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि वे अभी भी जीवित हैं या नहीं.  31 अक्टूबर को इस्लामिक स्टेट समूह ने बगदादी की मौत की पुष्टि की और अबू इब्राहिम अल-हाशिमी को अपना नया नेता चुना.

इससे एक दिन पहले अमेरिका ने सीरिया के इदलिब में एक परिसर में छापे गए विशेष बलों के एक वीडियो और तस्वीरों को जारी किया था, जिसके दौरान बगदादी ने खुद को धमाके से उदा दिया था. संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बगदादी की मृत्यु की घोषणा की थी, और दावा किया था कि सुरंग में जाने के बाद उसकी मृत्यु हो गई थी.

बगदादी को मार गिराने के अमेरिकी दावे पर रूस ने उठाये ये सवाल

First published: 5 November 2019, 11:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी