Home » इंटरनेशनल » Bangladesh: 220 kg onion, PM Sheikh Hasina also stopped eating
 

220 रुपये किलो हुआ प्याज, प्रधानमंत्री ने भी बंद किया खाना

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 November 2019, 9:18 IST

भारत में प्याज की कीमतें आसमान छू रही हैं. फसल बर्बाद होने और कम उत्पादन की वजह से भारत ने पड़ोसी देश बांग्लादेश को प्याज निर्यात करना बंद कर दिया है. भारत द्वारा निर्यात रोकने के बाद बांग्लादेश में भी प्याज के दाम आसमान पर पहुंच गये हैं. बांग्लादेश में प्याज की कीमत 220 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है.

बांग्लादेश में प्याज की कीमत रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी प्याज खाना बंद कर दिया है. प्रधानमंत्री हसीना ने अपने भोजन की सूची से प्याज को हटा दिया है. इसके बाद बांग्लादेश सरकार ने हवाई जहाज से तुरंत प्याज आयात करने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी रविवार को दी.

 

दरअसल, भारत में भारी वर्षा के कारण प्याज की फसल को नुकसान हुआ है. इससे उत्पादन कम हुआ है. दूसरी तरफ बांग्लादेश में एक किलो प्याज का दाम आमतौर पर 30 टका यानि करीब 25 रुपये किलो रहता है, लेकिन जब से भारत से निर्यात बंद हुआ है, बांग्लादेश में उपलब्धता कम हो गई है. इसके बाद प्याज का दाम तेजी से बढकर 260 टका यानि करीब 220 रुपये किलो हो गया है.

बता दें कि दक्षिण एशिया के देशों में प्याज खान-पान का अहम हिस्सा है. राजनीतिक लिहाज से भी यह काफी संवेदनशील खाद्य उत्पाद है. 

देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने छुआ आसमान, यहां देखें अपने शहर का रेट

मोदी सरकार के इस कदम से नौकरी कर रहे लोगों के लिए आ सकती है बड़ी खुशखबरी !

First published: 18 November 2019, 9:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी