Home » इंटरनेशनल » bangladesh announces cash rewards for dhaka terror attack masterminds
 

बांग्लादेशः आतंकी हमलों के दो मास्टरमाइंड पर 17 लाख रुपये का इनाम घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 August 2016, 16:27 IST
(एपी)

बांग्लादेश पुलिस ने ढाका के एक रेस्त्रां और ईद की नमाज के दौरान हुए आतंकवादी हमलों के 'मुख्य  साजिशकर्ताओ' के तौर पर पहचाने गए दो इस्लामी आतंकवादियों की जानकारी मुहैया कराने वाले को 20 लाख टका (लगभग 25 हजार डॉलर) का इनाम देने का एलान किया है.

बांग्लादेशी-कनाडाई तमीम अहमद चौधरी और बर्खास्त सैन्य अधिकारी सैयद मोहम्मद जियाउल हक की पहचान दोनों आतंकवादी हमलों के मुख्य षड्यंत्रकर्ताओं के रूप में की गई है.

20 लाख टका इनाम का एलान

पुलिस महानिरीक्षक एकेएम शाहिदुल हक ने ढाका में संवाददाताओं से कहा, "कानून प्रवर्तन और गुप्तचर एजेंसियां तमीम अहमद चौधरी और (बर्खास्त एवं भगोड़े) मेजर जिया (जियाउल हक) को गिरफ्तार करने का प्रयास कर रही हैं, हम इस संबंध में सभी का सहयोग चाहते हैं." पुलिस प्रमुख ने प्रत्येक की गिरफ्तारी की सूचना देने वाले को 20 लाख टका इनाम देने की घोषणा की.

अधिकारियों के मुताबिक, चौधरी जमातुल मुजाहिदीन बांग्लादेश का प्रमुख है. यह संगठन आइएस के प्रति अपनी निष्ठा जता चुका है. मेजर हक अंसारउल्लाह बांग्ला का नेता है. पहले इस संगठन का नाम अंसार उल बांग्लादेश था और इसके अल-कायदा से संबंध बताए जाते हैं.

अधिकारी ने बताया कि तमीम चौधरी दो आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड है. उसकी तलाश शुरू की गई, क्योंकि हमें लगता है कि तीन साल पहले कनाडा से लौटने के बाद वह बांग्लादेश में रह रहा है.

अधिकारी ने बताया कि 26 जुलाई को कल्याणपुर में छापेमारी के दौरान मौके से मिले सबूतों के आधार पर पुलिस चौधरी की पहचान कर पाई. छापेमारी में नौ आंतकी मारे गए थे.

माना जाता है कि करीब 30 साल का चौधरी एक जुलाई को होली आर्टिजन रेस्टोरेंट पर और इसके छह दिन बाद उत्तरी शोलाकिया में ईद दौरान इकट्ठा भीड़ पर किए गए हमले का मास्टरमाइंड है.

First published: 3 August 2016, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी