Home » इंटरनेशनल » Barack & Michelle Obama supported Hillary Clinton & said she will be the top candidate for next US President
 

बराक के साथ मिशेल ओबामा बोलीं कि अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के पद के लिए हिलेरी क्लिंटन सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 July 2016, 11:39 IST

अमेरिकी राष्ट्रपति के पद की उम्मीदवारी को लेकर चल रहे तेज प्रचार के बीच मौजूदा राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ मिशेल ओबामा ने भी डेमोक्रैटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन का समर्थन देते हुए उन्हें पद का सर्वश्रेष्ठ दावेदार बताया है. ओबामा ने हिलेरी के पक्ष मेें आवाज उठाते हुए कहा कि वे रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनेंगी. 

बृहस्पतिवार को फिलाडेल्फिया में आयोजित एक सम्मेलन में बराक ओबामा ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र अमेरिका हिलेरी क्लिंटन के हाथों में ही सुरक्षित है. हिलेरी राष्ट्र को चलाने में सक्षम हैं जबकि डोनाल्ड ट्रंप के पास इसके लिए कोई योजना नहीं है.

इतना ही नहीं ओबामा ने यह भी कहा, "जितनी हिलेरी क्लिंटन की शिक्षा है, इस पद पर आज तक इतना पढ़ा लिखा काबिल शख्स कोई भी नहीं रहा है." ओबामा ने आतंकवाद को लेकर ट्रंप पर निशाना साधते हुए कहा कि ट्रंप के आने से अमेरिका में विदेशियों का अवैध प्रवेश बढ़ जाएगा जिससे देश आतंकवाद से जूझेगा और इससे वैश्विक रूप से इसकी साख पर खतरा मंडराने लगेगा.

ओबामा ने लगातार अपने दो कार्यकालों की सफलताओं और उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा, "विरोधी लाख कोशिशें करें, हिलेरी अपनी राह पर अडिग रहने वाली हैं और वो अमेरिका के हित के लिए काम करेंगी."

मिशेल ओबामा ने भी किया समर्थन

अमेरिकी राष्ट्रपति के अलावा फर्स्ट लेडी यानी मिशेल ओबामा ने भी हिलेरी का समर्थन करते हुए उनसे जुड़ी कई बातों को सामने रखा. राष्ट्रपित उम्मीदवारी को लेकर जारी अभियान मेें पहली बार प्रचार के लिए सामने आईं मिशेल ने अपने भावनात्मक भाषण में कहा कि हिलेरी के चलते ही उनकी और देश भर की बेटियां यह मानने लगी हैं कि एक महिला भी अमेरिका की राष्ट्रपति बन सकती है. हिलेरी मुसीबत में परेशान नहीं होती हैं और न ही हार मानती हैं.

इस दौरान मिशेल ने न केवल हिलेरी का समर्थन किया बल्कि प्रतिद्वंदी उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर भी जमकर निशाना साधा. बिना ट्रंप का नाम लिए मिशेल ने उन्हें तुनकमिजाज और जल्दबाजी में निर्णय लेने वाला व्यक्ति बताया. मिशेल ने कहा, "मैं एक ऐसा राष्ट्रपति चाहती हूं जो हमारे बच्चों को सिखाए कि इस देश में हर नागरिक मायने रखता है. यह दुनिया का महानतम देश है."

उन्होंने यह भी कहा, "मैं अपील करती हूं कि लोग उस व्यक्ति को दरकिनार करें जो राष्ट्रपति के पिता की नागरिकता पर सवाल उठाते हैं. ऐसे लोग अमेरिका की असल भावना का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं."

First published: 28 July 2016, 11:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी