Home » इंटरनेशनल » barack obama told hillary is perfect for president post
 

बराक ओबामा: हिलेरी सबसे योग्य, तैयार हूं उन्हें कमान सौंपने को

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:48 IST
(कैच)

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अगले राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए हिलेरी क्लिंटन का जोरदार समर्थन करते हुए गुरुवार को कहा कि उनके समेत कोई भी व्यक्ति इस पद के लिए पूर्व विदेश मंत्री से अधिक योग्य नहीं है और डेमोक्रेटिक पार्टी के सदस्य रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप की तरह ‘भय एवं कटुता’ फैलाने वाले ‘घरेलू भड़काऊ नेताओं’ के खिलाफ एकजुट हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि वह 2008 में उनकी प्रतिद्वंद्वी रही हिलेरी को ‘कमान सौंपने के लिए तैयार’ हैं. उन्होंने ‘पहले से ही महान देश’ की एक आशावादी तस्वीर पेश की है.

ओबामा ने हजारों डेमोक्रेटिक डेलीगेट्स की तालियों की जोरदार गड़गड़ाहट के बीच कहा, ‘मैं भरोसे के साथ यह कह सकता हूं कि अमेरिका के राष्ट्रपति के तौर पर सेवाएं देने के लिए हिलेरी क्लिंटन से अधिक योग्य कोई और स्त्री-पुरुष कभी नहीं हुआ है, फिर भले ही वह मैं होऊं या बिल क्लिंटन.'

डेमोक्रेटिक कन्वेंशन में ओबामा ने अपने 45 मिनट के भाषण में अमेरिकियों से उस ‘कटुता एवं भय’ को नकारने को कहा जो 70 वर्षीय रिएलिटी टीवी स्टार ने फैलाने की कोशिश की है. उन्होंने कहा, "मैं अब कमान सौंपने के लिए तैयार हूं इसलिए इस वर्ष, इस चुनाव में, मैं आपसे मेरे साथ मिलकर कटुता एवं भय को नकारने और हम में से सर्वश्रेष्ठ को चुनने, अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए हिलेरी क्लिंटन को चुनने और दुनिया को यह दिखाने की अपील करता हूं कि हम अब भी इस महान देश के संकल्प में यकीन रखते है."

ओबामा ने कहा, "आप जानते हैं, ओवल कार्यालय की जरूरतों के हिसाब से आपको कोई चीज वास्तव में तैयार नहीं करती. जब तक कि आप उस कुर्सी पर नहीं बैठते, आपको पता नहीं होता कि एक वैश्विक संकट का प्रबंधन करना या युवाओं को युद्ध में भेजना क्या है लेकिन हिलेरी इस कक्ष में रही हैं, वह इन फैसलों का हिस्सा रही हैं."

उन्होंने कहा, "ट्रंप योजनाओं की बात नहीं करते. वह तथ्यों की भी बात नहीं करते. वह स्वयं को कारोबारी बताते हैं, जो सच है लेकिन मुझे यह कहना होगा कि मैं कई ऐसे व्यवसायियों को जानता हूं जिन्होंने सफलता हासिल की और उनके खिलाफ कोई मुकदमा नहीं है, उन्होंने अपने कर्मियों को उनकी मेहनत का भुगतान किया और लोगों को उनके बारे में सोचकर यह नहीं लगता कि उन्हें ठगा गया है."

उन्होंने कहा, "रोनाल्ड रीगन ने अमेरिका को एक पहाड़ी पर चमकता शहर बताया था. डोनाल्ड ट्रंप इसे ऐसा विभाजित अपराध स्थल कहते हैं जहां केवल वही सुधार कर सकते हैं." ओबामा के मुताबिक हिलेरी जानती हैं कि कामकाजी परिवारों, वरिष्ठ नागरिकों, लघु उद्यमियों, सैनिकों एवं पूर्व सैनिकों के लिए हमारी सरकार जो निर्णय लेती है, उनमें दांव पर क्या होता है. "भले ही परेशानियां कितनी भी चुनौतीपूर्ण क्यों न हों, कितने भी लोग उन्हें नुकसान पहुंचाने की कोशिश क्यों न करें, वह कभी हार नहीं मानती हैं."

First published: 28 July 2016, 5:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी