Home » इंटरनेशनल » barack obama will visit india next year
 

व्हाइट हाउस से रिटायर होने के बाद ओबामा कर सकते हैं भारत का दौरा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2016, 7:55 IST
(एजेंसी)

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद संभवतः अगले साल फिर भारत की यात्रा कर सकते हैं.

बराक ओबामा ने कहा है कि यदि उन्हें वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन (जीईएस) के लिए आमंत्रित किया जाता है तो वह अगले साल फिर भारत की यात्रा कर सकते हैं.

राष्ट्रपति ओबामा ने कैलिफोर्निया में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में जीईएस को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘यदि भारत मुझे आमंत्रित करता है, तो मैं जाने की कोशिश करूंगा.’

जीईएस के माध्यम से विश्व भर के उद्यमियों को एक मंच पर लाने के लिए बराक ओबामा की यह निजी पहल है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस माह की शुरुआत में व्हाइट हाउस में ओबामा के साथ बैठक के बाद घोषणा की थी कि भारत आगामी जीईएस की मेजबानी करेगा. भारत की इस पहल पर ओबामा ने धन्यवाद दिया है.

इस मामले में विदेश मंत्री जॉन किर्बी ने गुरुवार को शिखर सम्मेलन में कहा कि, ‘यह वास्तव में उपयुक्त है कि हम यहां इसके लिए एकत्र हुए हैं, जो कि राष्ट्रपति ओबामा के तहत जीईएस का अंतिम सम्मेलन है लेकिन यह जारी रहेगा और जैसा कि आप जानते हैं, यह भारत में अगले साल आयोजित होगा.’

पहला जीईएस 2010 में अमेरिका में आयोजित हुआ था. जिसके बाद इसका आयोजन तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, मोरक्को और केन्या ने किया.

वैश्विक उद्यमिता शिखर सम्मेलन, 2016 में 170 देशों के 700 से अधिक उद्यमी और 300 से अधिक निवेशक भाग लेंगे. भारत ने भी इसके लिए एक बड़ा दल भेजा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने इस महीने की शुरुआत में अमेरिका के अपने दौरे में राष्ट्रपति ओबामा को भारत आने के लिए आमंत्रित किया था.

गौरतलब है कि राष्ट्रपति बराक ओबामा अमेरिका के पहले राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने दो बार भारत की यात्रा की है. एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि ओबामा के राष्ट्रपति के तौर पर सात महीने के अपने शेष कार्यकाल में भारत जाने की संभावना नहीं है, लेकिन उन्होंने अगले वर्ष व्हाइट हाउस से चले जाने के बाद वह भारत की यात्रा कर सकते हैं.

First published: 26 June 2016, 7:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी