Home » इंटरनेशनल » Barak Obama Endorses Hillary Clinton Candidature
 

हिलेरी क्लिंटन के पक्ष में उतरे ओबामा, बताया राष्ट्रपति पद का सबसे काबिल उम्मीदवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 June 2016, 14:20 IST
QUICK PILL
  • अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को औपचारिक तौर पर समर्थन देने की घोषणा करते हुए उन्हें राष्ट्रपति पद का सबसे योग्य उम्मीदवार बताया है. 
  • ओबामा के हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देने के बाद विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई हैं. ट्रंप पिछले कई महीनों से लगातार विवादित बयान आधारित अपने प्रचार अभियान को लेकर सुर्खियों में हैं.
  • हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देते हुए ओबामा ने कहा, \'मैं उनके साथ हूं. अब मैं पूरी तरह से तैयार हूं और उनके लिए प्रचार करने में थोड़ी भी देर नहीं कर सकता.\'

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को औपचारिक तौर पर समर्थन देने की घोषणा करते हुए उन्हें राष्ट्रपति पद का सबसे योग्य उम्मीदवार बताया है. अभी तक ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी का समर्थन नहीं किया था.  

ओबामा के हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देने के बाद विरोधी रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डॉनल्ड ट्रंप की मुश्किलें बढ़ गई हैं. ट्रंप पिछले कई महीनों से लगातार विवादित बयान आधारित अपने प्रचार अभियान को लेकर सुर्खियों में हैं.

ओबामा ने डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देने की अपील की है. हिलेरी क्लिंटन के फेसबुक पेज पर पोेस्ट किए गए वीडियो में ओबामा ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि राष्ट्रपति पद के लिए इनसे बेेहतरीन उम्मीदवार कोई और हो सकता है.' 

व्हाइट हाउस के अधिकारी हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी को समर्थन दिए जाने के बारे में पिछले कई महीनों से विचार कर रहे थे. हिलेरी क्लिंटन को समर्थन दिए जाने की घोेषणा के लिए सही समय का इंतजार किया जा रहा था. गुरुवार की सुबह बर्नी सैंडर्स से मिलने के बाद ओबामा ने हिलेरी क्लिंटन को समर्थन दिए जाने की घोषणा की.

ओबामा ने कहा, 'मैं उनके साथ हूं. मैं उनके लिए प्रचार करने में अब और देर नहीं कर सकता.'

ओबामा ने सैंडर्स से रविवार को फोन पर बात की थी. न्यूयॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक ओबामा ने सैंडर्स से क्लिंटन को समर्थन दिए जाने के बारे में बताया. हिलेरी क्लिंटन की उम्मीदवारी पक्की होने के बाद ओबामा ने उन्हें समर्थन दिए जाने का ऐलान कर दिया. 

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दौड़ में पहली बार किसी प्रमुख पार्टी की उम्मीदवार बनकर इतिहास रचने जा रहीं हिलेरी क्लिंटन ने न्यूजर्सी और न्यू मैक्सिको प्राइमरी में निर्णायक जीत के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारी की दावेदारी की थी. 

हालांकि आधिकारिक रूप से दोनों पार्टियां जुलाई में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित करेंगी. हालांकि डेमोक्रेट हिलेरी व रिपब्लिकन डॉनल्ड ट्रंप को मिली बढ़त से यह लगभग साफ है कि मुकाबला इन्हीं दोनों के बीच होगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने इसके बाद गुरुवार को क्लिंटन के पक्ष में फेसबुक मैसेज रिकॉर्ड कराया. 

ओबामा राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए जारी प्राइमरी की दौर तक चुप थे. हिलेरी क्लिंटन के प्राइमरी में बढ़त बनाने के बाद उन्होंने इस बारे में फैसला लिया. गुरुवार को हिलेरी की उम्मीदवारी पक्की होने के बाद ओबामा ने उन्हें बधाई भी दी और कहा कि वह निजी तौर पर उन्हें राष्ट्रपति पद का सबसे योग्य और काबिल उम्मीदवार मानते हैं.

राष्ट्रपति ओबामा ने कहा, 'मैंने उनके फैसले देखे हैं. मैंने उनकी सख्ती देखी है. मैंने हमारे मूल्यों के प्रति उनकी प्रतिबद्धता देखी है.' वीडियो जारी किए जाने से पहले करीब डेढ़ घंटे पहले सैंडर्स व्हाइट हाउस से निकल गए. ओबामा ने कहा कि सैंडर्स का प्रचार अभियान काबिले तारीफ रहा.

ओबामा ने कहा, 'नवंबर में होने वाले चुनाव में हमें इससे मदद मिलेगी.' उन्होंने कहा कि वह जानते हैं कि  राष्ट्र्रपति का काम कितना कठिन होता है और क्लिंटन इसके लिए पूरी तरह से काबिल हैं.

हिलेरी क्लिंटन को समर्थन देते हुए ओबामा ने कहा, 'मैं उनके साथ हूं. अब मैं पूरी तरह से तैयार हूं और उनके लिए प्रचार करने में थोड़ी भी देर नहीं कर सकता.'

First published: 10 June 2016, 14:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी