Home » इंटरनेशनल » Beijing Daxing International Airport know the technology and other feature
 

चीन की राजधानी बीजिंग में आसमान से दिखाई दे रहा ये अद्भुत नजारा, तस्वीरें देखकर हैरान रह जाएंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 September 2019, 13:11 IST

चीन दुनिया में अद्भुत चीजों का निर्माण करने के लिए जाना जाता है. फिर चाहे वह मोबाइल हो या फिर शीशे का पुल. चीन ने एक बार फिर से ऐसा ही निर्माण किया है. जिसे देखकर किसी की भी आंखें फटी की फटी रह जाती है. दरअसल, चीन ने इनदिनों स्टारफिश आकार का एक नजारा देखने को मिल रहा है, जो किसी अंतरिक्षयान की तरह दिखता है. लेकिन ये कोई अंतरिक्षयान नहीं है बल्कि एयरपोर्ट है. इस एयरपोर्ट को चीन की राजधानी बीजिंग में बनाया गया है.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत की घोषणा कर दी. इस एयरपोर्ट को 11 अरब डॉलर की लागत से बनाया गया है जो एक मेगा एयरपोर्ट है. यह नया एयरपोर्ट 98 फुटबॉल मैदान के बराबर का है. करीब 173 एकड़ में बने इस एयरपोर्ट से पहली उड़ान बुधवार 3:30 बजे भरी गई. इस एयरपोर्ट को प्रसिद्ध वास्तुकार जहा हदीद ने डिजाइन किया. एक अनुमान के मुताबिक साल 2040 तक इस एयरपोर्ट से 10 करोड़ यात्री हर साल उड़ान भरेंगे.

चीन की राजधानी पेइचिंग यानी बीजिंग में बने इस एयरपोर्ट को डाशिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट नाम दिया गया है. इस एयरपोर्ट को 25 सितंबर से औपचारिक रूप से चालू कर दिया गया.

पेइचिंग डाशिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट पेइचिंग शहर के डाशिंग क्षेत्र और हपेइ प्रांत के लांगफांग शहर में स्थित है. जिस के निमार्ण में कुल 4.5 खरब युआन का खर्चा आया है. इस एयरपोर्ट से दुनियाभर के 112 शहरों के लिए उड़ान भरी जाएंगी. एक अनुमान है के मुताबिक फिलहार हर साल यहां से 10 करोड़ यात्री उड़ान भरेंगे.

पेइचिंग डाशिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट और राजधानी अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व से संपर्क करने वाले दो आधुनिक अंतरार्ष्ट्रीय विमानन हब बनेंगे. भविष्य में डाशिंग इंटरनेशनल एयरपोर्ट अंतरार्ष्ट्रीय विमानन हब के निमार्ण व संचालन में एक नया मॉडल और पेइचिंग, थ्येनचिन व हपेइ के समान विकास का नया इंजन बन जाएगा.

ईंट-पत्थर नहीं लकड़ी से बना दी 24 मंजिला इमारत, देखने पहुंचते हैं हजारों लोग

एक ग्राम की मछली को हुए ट्यूमर तो मालिक ने इतने रुपये खर्च कर कराया ऑपरेशन

First published: 26 September 2019, 13:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी