Home » इंटरनेशनल » Bengaluru world’s most dynamic city
 

बेंगलुरु बना दुनिया का सबसे डायनेमिक शहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 January 2017, 11:54 IST

दुनिया के 30 सबसे डायनेमिक शहरों की लिस्ट में 6 भारतीय शहरों को जगह मिली है. इसमें बेंगलुरु पहले पायदान पर है. इस लिस्ट में ऐसे शहर शामिल किए गए हैं, जिनमें टेक्नोलॉजी के मोर्चे पर हो रहे बदलावों को अपनाने, आबादी में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को समाहित करने और ग्लोबल कनेक्टिविटी को मजबूत करने का दमखम है.

भारत की सिलिकॉन वैली के नाम से मशहूर बेंगलुरु के अलावा हैदराबाद को पांचवां, पुणे को 13वां, चेन्नई को 18वां, दिल्ली को 23वां और मुंबई को 25वां स्थान मिला है. यह सूची प्रोफेशनल सेवा प्रदाता और इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट कंपनी जोंस लांग लासल्ले (जेएलएल) ने जारी की है.

जेएलएल इंडेक्स के टॉप 10 शहरों में बेंगलुरु, हो ची मिन्ह सिटी, सिलिकॉन वैली, शांघाई, हैदराबाद, लंदन, ऑस्टिन, हनोई, बोस्टन और नैरोबी शामिल हैं.

जेएलएल में डायरेक्टर (ग्लोबल रिसर्च) जेरेमी केली ने कहा, 'दुनिया की आधी से ज्यादा आबादी अभी शहरों में रह रही है. आने वाले कुछ दशकों में यह अनुपात बढ़ेगा. इसे देखते हुए शहरों को बेहतर बनाना अहम है.'

रिपोर्ट में कहा गया है कि डायनेमिक लेबर मार्केट की वजह से चेन्नई, मनीला, दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों की ग्रोथ बढ़ने में मदद मिली है. इन शहरों को 'इमर्जिंग मेगासिटीज' कैटेगरी में रखा गया है. हालांकि कहा यह भी गया है कि इन शहरों के सामने इंफ्रास्ट्रक्चर और अच्छी जीवनशैली से जुड़ी चुनौतियां हैं और इनमें लोगों के जीवन स्तर में असमानता, आबादी के ज्यादा दबाव, प्रदूषण जैसी समस्याएं हैं.

कुलमिलाकर सीएमआई में 42 मानकों पर 134 शहरों का आकलन किया गया. इन मानकों में सिटी जीडीपी में हालिया और अनुमानित बदलाव, आबादी, कंपनियों के मुख्यालयों की मौजूदगी, कमर्शियल रियल एस्टेट का कंस्ट्रक्शन और रेंट्स के साथ एजुकेशन, इनोवेशन और एनवायरमेंट जैसे पहलुओं पर ध्यान दिया गया.

First published: 19 January 2017, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी