Home » इंटरनेशनल » benjamin netanyahu set to visit on 6 day visit to india pm modi reached to airport to receive him
 

इजरायली पीएम नेतान्याहू पहुंचे दिल्ली, पीएम मोदी ने गले लगाकर किया 'वेलकम'

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 January 2018, 14:41 IST

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू अपने 6 दिनी दौरे पर दिल्ली आ गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने एयरपोर्ट पर उनका गले लगाकर स्वागत किया. इजरायली पीएम के साथ उनकी पत्नी भी भारतीय दौरे पर आई हैं. इसके बाद पीएम मोदी और इजरायली प्रधानमंत्री नेतान्याहू एयरपोर्ट से तीन मूर्ति मार्ग के लिए रवाना हो गए.

इजरायली पीएम की इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी और आंतरिक सुरक्षा जैसे तमाम अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. पिछले साल जुलाई में जब पीएम मोदी इजरायल गए थे, तब उनका बेहद गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया था. उसी अंदाज में आज पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री का स्वागत किया. पीएम खुद एयरपोर्ट गए और बेंजामिन नेतन्याहू को गले लगाकर उनका वेलकम किया.

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को इजरायली पीएम से हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. 16 जनवरी को नेतान्याहू ताजमहल देखने आगरा जाएंगे. 17 जनवरी को भारतीय पीएम मोदी और इजरायली पीएम नेतान्याहू अहमदाबाद जाएंगे. अहमदाबाद में दोनों पीएम का रोड शो भी हो सकता है.

नेतान्याहू की सबसे पहले ऑफिशियल बैठक विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी. इसके बाद नेतान्याहू पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक करेंगे. नेतान्याहू के इस दौरे की खास बात ये है कि वो अपनी पत्नी सारा के साथ अपने इस दौरे में आगरा जाएंगे, जहां वो ताजमहल का दीदार करेंगे.

आगरा के दौरे में नेतान्याहू के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे. अपने इस दौरे में नेतान्याहू गुजरात और मुंबई भी जाएंगे.

अहमदाबाद से ही नेतान्याहू मुंबई रवाना हो जाएंगे. वे देर शाम मुंबई पहुंचेंगे, जहां वे कई उद्योगों के दिग्गजों से मुलाकात करेंगे. मुंबई में नेतान्याहू चाबड हाउस भी जा सकते हैं, जहां 2008 के आतंकी हमले में इजरायली दंपति मारे गए थे, लेकिन उनका तीन साल का बेटा मोशे होल्ट्जबर्ग किसी तरह बच गया था.

First published: 14 January 2018, 14:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी