Home » इंटरनेशनल » Berlin successfully defuse the powerful 500 kg bomb of second world war Britain bomb
 

बर्लिन: कड़ी मशक्कत के बाद द्वितीय विश्व युद्द का 500 किलो का बम किया गया डिफ्यूज

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 10:17 IST

बर्लिन प्रशासन ने द्वितीय विश्व युद्ध के समय के एक शक्तिशाली ब्रिटिश बम को निष्क्रिय कर दिया. यह बम बुधवार को शहर के बीच निर्माण कार्य के दौरान मिला था. स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से बम मिलने के स्थान से 800 मीटर तक के घेरे में आने वाली सभी इमारतों को खाली कराना शुरू कर दिया गया था जिससे प्रशासन को अपराह्न तक बम निष्क्रिय करने का समय मिल सके.

सिन्हुआ के मुताबिक, पुलिस के अनुसार इसी क्षेत्र में पड़ने वाले बर्लिन के प्रमुख ट्रेन स्टेशन को भी खाली कराया गया जिसके बाद उसे अपराह्न के बाद दोबारा शुरू कराया जा सका. प्रशासन ने बम निष्क्रिय करने के बाद इलाके से सभी प्रतिबंध हटा दिए. पुलिस ने बताया कि लगभग 10,000 लोगों को इलाके से हटाया गया था. बम निरोधक दस्ते की पांच सदस्यीय टीम ने बम को निष्क्रिय किया. इससे पहले पिछली साल सितंबर में फ्रैंकफर्ट में 1.4 टन का एक शक्तिशाली बम मिला था.

इसके पहले भी मिल चुके हैं बम

यह पहली बार नहीं था जब जर्मनी में बम मिला हो. इससे पहले भी कई बार यहां बम मिल चुके है. पिछले साल सितंबर में फ्रैंकफर्ट में 1.8 टन का बम मिला था. इस बम को डिफ्यूज करने के लिए इलाको से 60 हजार लोगों को निकाल दिया गया था.

ये भी पढ़ें-बर्लिन में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का 500 किलो का जिन्दा बम, खाली कराया गया इलाका

First published: 21 April 2018, 10:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी