Home » इंटरनेशनल » bikram choudhury guilty in Sexual Harassment case
 

योगगुरु विक्रम चौधरी पर लगा 6 करोड़ रुपए का जुर्माना

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 January 2016, 14:58 IST

भारतीय मूल के अरबपति योगगुरु ब्रिकम चौधरी यौन शोषण के मामले में दोषी पाए गए हैं. अमेरिका की एक अदालत ने उन्हें अपनी पूर्व वकील को 10 लाख डॉलर (तकरीबन 6 करोड़ 28 लाख रुपए) चुकाने का आदेश दिया है.

बिक्रम योगा के संस्थापक चौधरी पर आरोप है कि उन्होंने अपने वकील का यौन उत्पीड़न किया है. इस मामले में याचिकाकर्ता मीनाक्षी का आरोप है कि योगगुरु ने नौकरी के दौरान उसका यौन उत्पीड़न किया और उसपर अश्लील टिप्पणियां की.

लॉस एंजल्स ज्यूरी ने तकरीबन एक दिन तक इसपर चर्चा की और याचिकाकर्ता मीनाक्षी के पक्ष में फैसला सुनाया. हालांकि, दोषी ब्रिकम चौधरी ने दावा किया उनपर लगाए गए सारे आरोप झूठे हैं.

फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार, 69 वर्षीय बिक्रम चौधरी सबसे अमीर योगगुरु है. उन पर पहले भी कई महिलाएं यौन उत्पीड़न का आरोप लगा चुकी हैं.

बिक्रम चौधरी का जन्‍म 1946 में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में हुआ. उन्‍होंने 3 साल की उम्र में योगा क्‍लास लेना शुरू किया. 1970 के दशक में अमेरिका पहुंचने के बाद बिक्रम ने कैलिफोर्निया और हवाई में योग स्‍टूडियोज की शुरुआत की. और देखते ही देखते पूरे विश्‍व में उनका साम्राज्‍य बढ़ता चला गया.

First published: 27 January 2016, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी