Home » इंटरनेशनल » Bill Gates bought a luxury superyacht, you will surprised to know the price and quality
 

बिल गेट्स ने खरीदा ऐसा लग्जरी जहाज, 4600 करोड़ कीमत, खूबी जानकर हैरान रह गई दुनिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2020, 20:10 IST

Bill Gates Superyacht: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार बिल गेट्स ने एक ऐसा लक्जरी सुपरयॉट खरीदा है, जिसे देखकर दुनिया हैरान रह गई है. इस सुपरयॉट की कीमत 4600 करोड़ रुपये है. यह विश्व का पहला हाइड्रो पावर से चलने वाला यॉट है. इसे सिनोट (Sinot) नाम की कंपनी ने बनाया है.

इस यॉट की खूबी जानकर सोशल मीडिया में हड़कंप मच गया है. इसमें इंफिनिटी पूल, हैलीपैड, स्पा और जिम जैसी लक्जरी सुविधा मौजूद हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, यह सुपरयॉट 112 मीटर यानि 370 फीट लंबा है. यह सुपरयॉट पूरी तरह से लिक्विड हाइड्रोजन से चलेगा. सिनोट ने पिछले साल जहाजों के कार्यक्रम में इस यॉट के डिजाइन को लॉन्च किया था. 

इसकी सबसे खास बात यह है कि इसमें एक बार लिक्विड हाइड्रोजन भरने पर यह करीब 6437 किलोमीटर चल सकता है. इस यॉट में 5 डेक हैं. इसमें एक समय पर 14 गेस्ट समेत 31 क्रू मेंबर रह सकते हैं. पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल यॉट में एक जेल इंधन वाला फायर बाउल्स लगा है. खुद को गरम रखने के लिए इसमें कोयला या लकड़ी से आग नहीं जलानी पड़ेगी.

डेक के नीचे 28 टन के वैक्यूम सील टैंक लगाए गए हैं. यह दो लगे हैं, इसमें लिक्विड हाइड्रोजन भरी गई है. जिससे जहाज पानी में चले. इस सुपरयाट को गेट्स साल 2024 में हासिल कर पाएंगे. कंपनी ने बताया कि इस सुपर लग्जरी ईको-फ्रेंडली याट को बनाने में करीब चार साल का समय लगेगा.

नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे थे जामिया के छात्र, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

जिस नेता ने अलका लांबा पर की थी अभद्र टिप्पणी, उसे हीरो की तरह पेश कर रही है AAP पार्टी

First published: 10 February 2020, 20:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी