Home » इंटरनेशनल » Bill Gates reveals the 'biggest mistake' he made at Microsoft
 

बिल गेट्स ने बताई अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती, कहा और भी अमीर बन सकते थे

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 June 2019, 10:03 IST

माइक्रोसॉफ्ट ने मोबाइल तकनीक के क्षेत्र में एक बड़ी कंपनी बनने का मौका गंवा दिया. क्योंकि वह अमेरिकी अधिकारियों के साथ एक लंबी लड़ाई के कारण परेशान था. कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने सोमवार इसका खुलासा किया. वाशिंगटन में एक मंच पर बोलते हुए बिल गेट्स ने कहा कि अगर वह Google और इसके एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के खिलाफ मोबाइल ऑपरेटिंग सॉफ्टवेयर की लड़ाई जीत लेता तो माइक्रोसॉफ्ट और भी ज्यादा मूल्यवान कंपनी हो सकती थी.

गेट्स ने वाशिंगटन में एक इंटरव्यू के दौरान कहा "हम पर्सनल कंप्यूटर के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के क्षेत्र में थे. लेकिन हम यह भी जानते थे कि मोबाइल फोन बहुत लोकप्रिय होंगे." उन्होंने कहा "हम एक बहुत छोटी सी गलती से प्रमुख मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बनने से चूक गए. उन्होंने कहा आज एंड्रॉइड Google के लिए एक बड़ी संपत्ति है.

 

गेट्स ने माइक्रोसॉफ्ट की मदद करने के लिए वर्तमान मुख्य कार्यकारी सत्य नडेला की प्रशंसा की और कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के बाजार पूंजीकरण के साथ दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनाने के लिए उनका अहम योगदान बताया. उन्होंने कहा कि Microsoft और अन्य बड़ी सॉफ्टवेयर फर्मों ने भी अमेज़ॅन को क्लाउड कंप्यूटिंग फर्म बनने की अनुमति दी है.

गेट्स ने कहा, "यह एक आश्चर्य की बात है और यह (अमेज़न के सीईओ) जेफ बेजोस और उनकी टीम के लिए एक बहुत बड़ा श्रेय है कि वे सामने आए और AWS के साथ बेहतरीन क्लाउड उत्पाद किया." अब माइक्रोसॉफ्ट के एक प्रौद्योगिकी सलाहकार, गेट्स ने कहा कि वह केवल कंपनी में अपने समय का लगभग छठा हिस्सा खर्च करते हैं और अपना बहुत सारा समय अपने परोपकारी फाउंडेशन के लिए समर्पित कर आगे निकल जाने से परेशान नहीं हैं.

BSNL को जून की सैलरी देने के लिए चाहिए 850 करोड़, सरकार से मांगी मदद

First published: 25 June 2019, 10:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी