Home » इंटरनेशनल » Boeing 737 MAX issues persist: Emergency landing in US due to engin snag
 

बोइंग 737 मैक्स में फिर आयी दिक्कत, करनी पड़ी आपातकालीन लैंडिंग

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2019, 10:05 IST

 

यूएस फेडरल एविएशन एजेंसी का कहना है कि दक्षिण पश्चिम एयरलाइंस द्वारा संचालित बोइंग 737 मैक्स विमान के इंजन में तकनीकी खराबी आने के कारण मंगलवार को आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी. यह विमान फ्लोरिडा से कैलिफोर्निया के लिए जा रहा था. एफएए ने एक बयान में कहा, "विमान की ऑरलैंडो में सुरक्षित लैंडिंग कर दी गई. हालांकि विमान में कोई यात्री नहीं था.

रिपोर्ट के अनुसार एफएए इस मामले की जांच कर रहा है. 13 मार्च को बोइंग 737 मैक्स को इथियोपियन एयरलाइंस और लायन एयर से जुडी दो दुर्घटनाओं के बाद मैदान में उतारा गया था. लेकिन विमानों को हवाई अड्डे से जाने की अनुमति दी गई. दक्षिण-पश्चिम ने कहा कि विमान को टेकऑफ़ के तुरंत बाद एक इंजन समस्या का अनुभव हुआ. प्रवक्ता क्रिस मेनज ने कहा, "चालक दल ने प्रोटोकॉल का पालन किया और सुरक्षित रूप से हवाई अड्डे पर वापस आ गया.

 

बोइंग 737 MAX 8 को समीक्षा के लिए ऑरलैंडो रखरखाव सुविधा में ले जाया जाएगा. इस महीने की शुरुआत में इथियोपियाई एयरलाइंस की दुर्घटना ने 346 लोग मारे गए थे. बोइंग ने अपनी 737 मैक्स की परीक्षण उड़ानों के बाद से घातक दुर्घटनाओं के संभावित कारण के रूप में लक्षित MCAS स्टॉल रोकथाम प्रणाली के लिए एक निर्धारण का मूल्यांकन करने के लिए कहा है. इस प्रणाली की आलोचना की गई है क्योंकि यह विमान में खराबी के कारण पायलटों के लिए मुश्किल पैदा कर सकता है.

एक न्यूज़ अमेरिकी वेबसाइट संयुक्त राज्य अमेरिका के पायलटों ने हाल के महीनों में उड़ान के महत्वपूर्ण क्षणों के दौरान अपने बोइंग 737 मैक्स 8 जेट को नियंत्रित करने में समस्याओं के बारे में कम से कम पांच बार शिकायत की थी. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) के घटना डेटाबेस की समीक्षा के अनुसार पिछले अक्टूबर में इंडोनेशिया में लायन एयर दुर्घटना के संभावित कारण सामने आये, जिनमे एंटी-स्टॉल सिस्टम शामिल है, जो पायलटों को सेल्फ- रिपोर्ट करता है.

First published: 28 March 2019, 10:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी