Home » इंटरनेशनल » Brazil ex-president charged in money laundering
 

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला आर्थिक घोटाले में गये जेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 March 2016, 16:08 IST

ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति लूला द सिल्वा के ऊपर हवाला के मामले में केस दर्ज किया गया है. लेकिन पूर्व राष्ट्रपति ने इस केस को राजनीति से प्रेरित बताते हुए सारे आरोपों को खारिज किया है.

समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक ब्राजील पुलिस ने पिछले हफ्ते ही धोखाधड़ी के मामले में छापा मारा था और उन्हें हिरासत में ले लिया था.

ब्राजील के साओ पाउलो के अभियोजकों ने एक वित्तीय घोटाले के मामले में लूला, उनकी पत्नी, बेटे समेत 16 अन्य लोगों के खिलाफ हवाला का केस दर्ज कराया है.

साओ पाउलो के अभियोजक पिछले कुछ समय से 'ऑपरेशन कारवॉश' के तहत पेट्रोब्रास में वित्तीय गड़बड़ियों और भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रहा था. लूला पर आरोप है कि उन्होंने ग्वारुजा शहर के सीफ्रंट पेंटहाउस कंपनी में अपने स्वामित्व की बात छुपाई.

लूला के खिलाफ लगे इन आरोपों पर वहां की कोर्ट में जजों के द्वारा मंजूरी मिलने के बाद ही केस चलाया जा सकेगा. पूर्व राष्ट्रपति लूला के वकील ने इस मामले में बताया कि लूला को आधिकारिक तौर पर इन आरोपों की जानकारी नहीं दी गई है. ये आरोप पूरी तरह से गलत और राजनीति से प्रेरित हैं.

वहीं ब्राजील में सरकार के इस कार्यवाई की आलोचना हो रही है. यहां तक कि जजों और नेताओं की तरफ से भी इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया जा रहा है. लोगों का मानना है कि लूला को बेवजह परेशान किया जा रहा है.   

First published: 10 March 2016, 16:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी