Home » इंटरनेशनल » Brazil's Dilma Rousseff removed as President in impeachment vote
 

ब्राजील: डिल्मा रोसेफ बर्खास्त, मिशेल टेमर बने नए राष्ट्रपति

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 September 2016, 18:12 IST
(कैच न्यूज)

लैटिन अमेरिका की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था ब्राजील की राष्‍ट्रपति डिल्मा रोसेफ को उनके पद से हटा दिया गया है. ब्राज़ील की सीनेट ने बुधवार को ब्राज़ील की पहली महिला राष्ट्रपति रोसेफ के खिलाफ महाभियोग पारित होने के बाद उन्हें उनके पद से हटा दिया. उनके हटने के साथ ही ब्राजील में 13 साल लंबे वामपंथी शासन का अंत हो गया.

आम बजट में अवैध रूप से गड़बड़ी के आरोपों में घिरी डिल्‍मा के खिलाफ सीनेट में महाभियोग प्रस्‍ताव लाया गया था. सीनेट में बुधवार को हुए मतदान में 61 सीनेटरों ने उनके खिलाफ, जबकि 20 ने उनके पक्ष में मतदान किया. 

रोसेफ के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पारित

जरूरी दो-तिहाई बहुमत से उनके खिलाफ मतदान होने के साथ ही वह तात्‍कालिक रूप से इस पद के लिए अयोग्‍य घोषित हो गईं. रोसेफ़ का कार्यकाल 1 जनवरी 2019 को ख़त्म होने वाला था, अब कार्यकारी राष्ट्रपति मिशेल टेमर ये कार्यकाल पूरा करेंगे. 

रिपोर्ट के मुताबिक, सीनेट चैंबर के इलेक्‍ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में उनके खिलाफ नतीजे का एलान होते ही महाभियोग के पक्षधर सीनेटरों ने राष्‍ट्रगान और ब्राजीली ध्‍वज को लहराकर अपनी खुशी का इजहार किया, जबकि रोसेफ खेमे के सीनेटरों के चेहरों पर निराशा और खामोशी देखने को मिली.

ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति

रोसेफ ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति थीं. उन पर संघीय बजट के अपने प्रबंधन में वित्तीय कानूनों को तोड़ने का आरोप है. मई 2016 में सीनेट में डिल्मा रोसेफ़ के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने के पक्ष में वोट पड़े थे, जिसके बाद रोसेफ़ को निलंबित किया गया था.

रोसेफ के हटने के बाद कंजरवेटिव मिशेल टेमर ने नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. मई में रोसेफ के निलंबित होने के बाद से ही पूर्व उपराष्ट्रपति टेमर देश की बागडोर संभाल रहे हैं.

First published: 1 September 2016, 18:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी